×

Symptoms For Breast Cancer: स्तन कैंसर को कैसे करें मैनेज , जानिये इससे बचाव के उपाय

Symptoms For Breast Cancer: महिलाओं को किसी भी कीमत पर स्तन कैंसर के इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और कैंसर के प्रबंधन के लिए शीघ्र चिकित्सा की तलाश करनी चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Dec 2022 3:32 AM GMT
Breast Cancer
X

Breast Cancer (Image credit: social media)

Symptoms For Breast Cancer: स्तन कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है और आमतौर पर सभी आयु वर्ग की महिलाओं में देखा जाता है, इसलिए समय पर जांच स्तन कैंसर के प्रबंधन और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए समय की आवश्यकता है। महिलाओं को किसी भी कीमत पर स्तन कैंसर के लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और कैंसर के प्रबंधन के लिए आपके लिए शीघ्र चिकित्सा की तलाश करना आवश्यक होगा।

वर्तमान में, देश में स्तन कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि 28 में से 1 भारतीय महिला को अपने जीवनकाल में स्तन कैंसर होने की संभावना है, जबकि ग्रामीण समूह (6 में से 1) की तुलना में शहरी महिलाओं में यह अधिक (22 में से 1) है। स्तन कैंसर स्तन के किसी भी हिस्से में शुरू हो सकता है और महिलाओं में उच्च रुग्णता और मृत्यु दर का कारण बन सकता है, इसलिए स्क्रीनिंग और पहचान से महिलाओं की उत्तरजीविता दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।


स्तन कैंसर के लक्षण

विशेषज्ञों के अनुसार स्तन या अंडरआर्म क्षेत्र में गांठ या मोटा होना, निर्वहन, स्तन के आकार में परिवर्तन होना स्तन कैंसर के प्रमुख लक्षण हैं। इसके अलावा एरिओला के रंग या रूप में, स्तन और उल्टे निप्पल के ऊपर त्वचा की लाली या गड्ढे होना भी इसके लक्षणों में शामिल है। बता दें कि इसके कारण लिंग, उम्र और बीआरसीए म्यूटेशन हैं जो इस कैंसर को न्यौता दे सकते हैं। यह कैंसर आपके समग्र कल्याण पर भारी पड़ सकता है। इसलिए, स्तन में किसी भी तरह की असामान्यता को दूर करने के लिए नियमित जांच करवाना बेहतर है।

आपका इलाज करने वाला डॉक्टर यह तय करेगा कि ट्यूमर के चरण और स्थान के आधार पर आपको सबसे अच्छा क्या लगता है। कैंसर कितना गंभीर है, इसके आधार पर किसी को सर्जरी कराने के लिए भी कहा जाएगा। इसलिए, डॉक्टर जो कहते हैं, उसे सुनना बेहतर है। इस बात पर जोर देते हुए कि शुरुआती निदान स्तन कैंसर के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। स्तन कैंसर से कुशलता से निपटने के लिए, इसके लक्षणों और इसके लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। कैंसर की किसी भी संभावना को दूर करने के लिए समय पर मैमोग्राम कराना या नियमित रूप से स्तन की जांच कराना बेहतर होता है। विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों का पालन करना आपके लिए अनिवार्य होगा।

विशेषज्ञ के मुताबिक एडवांस स्टेज में बीमारी का पता चलने का मतलब है कि उपचार अधिक कठिन और अनिश्चित है। इसलिए, याद रखें कि शीघ्र निदान जीवन बचा सकता है। कैंसर के फैलने से पहले उसका निदान करने से पता चलता है कि उपचार सफल होगा। इन दिनों स्तन कैंसर का पहले से अधिक उपचार योग्य चरण में पता लगाया जा रहा है, मुख्यतः क्योंकि महिलाएं अधिक निवारक उपाय कर रही हैं, जैसे स्व-परीक्षा और नियमित मैमोग्राम और उपचार कैंसर को ठीक करने के लिए उन्नत प्रारंभिक पहचान है।

स्तन कैंसर को दूर रखने के सुझाव

एक संतुलित जीवन शैली को अपनाना आवश्यक है। शराब से बचें, नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन करें, नियमित जांच करवाएं और अपने डॉक्टर से कैंसर की जांच के तरीकों के बारे में बात करें ताकि आपको तंदरुस्त और तंदुरुस्त रहने में मदद मिल सके। आपके लिए अपने स्तन स्वास्थ्य पर पर्याप्त ध्यान देना आवश्यक है। अपने लक्षणों को हल्के में लेने से बचें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story