×

Symptoms Of Healthy Heart: आपका दिल कितना है स्वस्थ, सही पहचान करने के लिए करें ये एक्टिविटीज

Symptoms Of Healthy Heart: हृदय की स्थिति की जांच करने के लिए कई चिकित्सीय परीक्षण होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Jan 2023 2:30 AM GMT
Heart health
X

Heart health (Image credit: social media)

Symptoms Of Healthy Heart: तथ्य यह है कि कार्डियोवैस्कुलर जटिलताओं मूक हत्यारों हैं और वे दुनिया भर में सालाना 18 मिलियन लोगों के करीब होने का दावा करते हैं, यह सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। हृदय की स्थिति की जांच करने के लिए कई चिकित्सीय परीक्षण होते हैं। हालांकि, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ और फिटनेस पेशेवर दिल की धड़कन की दर और व्यक्ति द्वारा व्यायाम करने में आसानी का विश्लेषण करके दिल के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए गैर-चिकित्सा परीक्षणों की सलाह देते हैं। ऐसे कई गैर-चिकित्सीय परीक्षण हैं जो दिल के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए लोग उत्साह से करते हैं क्योंकि इसमें डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है और इसे आसानी से घर पर ही किया जा सकता है।

पकड़ परीक्षण

एक मजबूत कमजोर व्यक्ति के हृदय स्वास्थ्य का एक उपाय हो सकता है। 17 देशों के 140,000 वयस्कों पर किए गए एक बड़े अध्ययन के प्रकाशित होने के बाद यह परीक्षण लोकप्रिय हुआ। हार्वर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "शोधकर्ताओं द्वारा हृदय रोग या मृत्यु में योगदान देने वाली अन्य चीजों, जैसे कि उम्र, धूम्रपान, व्यायाम और अन्य कारकों के लिए समायोजित करने के बाद भी पकड़ की ताकत और मृत्यु या हृदय रोग के बीच संबंध मजबूत बने रहे।"

अध्ययन में कहा गया है कि आपका रक्त प्रकार 60 वर्ष से पहले आपके स्ट्रोक होने के जोखिम का अनुमान लगा सकता है

'पैर की उंगलियों को छुएं' व्यायाम

अमेरिकन फिजियोलॉजिकल सोसाइटी द्वारा 526 प्रतिभागियों के साथ किए गए एक अध्ययन के बाद यह अभ्यास तुरन्त हृदय स्वास्थ्य की जांच के लिए एक घरेलू परीक्षण बन गया, जिसमें दावा किया गया कि इसमें यह पता लगाने की क्षमता है कि हृदय अच्छी स्थिति में है या नहीं।

अध्ययन का निष्कर्ष है कि शरीर का लचीलापन सीधे हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा है। इसके अनुसार, यदि आप बिना किसी कठिनाई के अपने पैर की उंगलियों को छू सकते हैं तो आपका दिल स्वस्थ है।

यह कैसे करना है?

आपको घुटनों को झुकाए बिना फर्श पर बैठने और पैर की उंगलियों को छूने की जरूरत है।

सीढ़ियों का परीक्षण

यह सबसे आम परीक्षणों में से एक है, जिसके परिणामों का उपयोग हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि सीढ़ियों की चार उड़ानें चढ़ने या चलने में लगने वाला समय हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करता है।

अध्ययन में पाया गया कि सीढ़ियों की 4 उड़ानें ऊपर चलने की आदर्श अवधि 1.5 मिनट है। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कम समय लिया, उनकी व्यायाम क्षमता अधिक थी।

लोग घर पर दिल की सेहत की जांच कैसे करते हैं?

पल्स रेट के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य की जांच करना आम लोगों द्वारा अपनाए जाने वाले सामान्य तरीकों में से एक है। नाड़ी की दर रक्तचाप में वृद्धि के कारण धमनियां एक ध्यान देने योग्य नाड़ी की संख्या है जो दिल की धड़कन के कारण होती है।

हृदय गति का विश्लेषण चार प्रकार की हृदय ताल के आधार पर किया जाता है: ब्रैडीकार्डिया या जब दिल की धड़कन 60 बीट प्रति मिनट से कम हो; टैचीकार्डिया या जब दिल प्रति मिनट 100 बीट से ऊपर धड़कता है, फाइब्रिलेशन या जब दिल कांपता है और समय से पहले संकुचन होता है या जब दिल की धड़कन जल्दी होती है।

सामान्य हृदय गति 60 से 100 बीट प्रति मिनट के बीच होती है।

क्या ये परीक्षण विश्वसनीय हैं?

जबकि हमें लगता है कि जिस तरह से हमारा शरीर इन अभ्यासों के प्रति प्रतिक्रिया करता है, वह हमारे हृदय स्वास्थ्य को प्रकट करता है, विशेषज्ञ इस पर चिकित्सा परीक्षण की सलाह देते हैं।

हार्वर्ड हेल्थ रिपोर्ट हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसर और वीए बोस्टन हेल्थकेयर सिस्टम के लिए कार्डियोलॉजी के प्रमुख डॉ. दीपक भट्ट के हवाले से कहती है, "परीक्षा का परिणाम कभी भी अपने आप में निश्चित नहीं होता है।"

कार्डियक स्ट्रेस टेस्ट पर, जिसका हृदय स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए अत्यधिक पालन किया जाता है, डॉक्टर कहते हैं, "इसका उपयोग कोरोनरी धमनी रोग होने की संभावना को ऊपर या नीचे करने के लिए किया जा सकता है। यह इसे पूरी तरह से खारिज या इसका निदान नहीं कर सकता है।"

तथ्य यह है कि इन अभ्यासों के लिए कठोर हृदय गतिविधि की आवश्यकता होती है, यह हृदय स्वास्थ्य के लिए एक मार्कर बनाता है। जबकि इन्हें आसानी से किया जा सकता है, चिकित्सा परीक्षणों से एक सटीक तस्वीर खींची जा सकती है जो तब चिकित्सा हस्तक्षेप और उचित उपचार की सुविधा प्रदान कर सकती है।

दिल के स्वास्थ्य की जांच के लिए सामान्य चिकित्सा परीक्षण

दिल के स्वास्थ्य का निर्धारण करने और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का निदान करने के लिए डॉक्टर सामान्य चिकित्सा परीक्षण इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, इकोकार्डियोग्राम, कार्डियक कैथीटेराइजेशन, कार्डियक सीटी स्कैन, कार्डियक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग स्कैन दूसरों के बीच उपयोग करते हैं।

कई बार डॉक्टर सोडियम, पोटैशियम, एल्ब्यूमिन और क्रिएटिनिन के स्तर की जांच के लिए ब्लड टेस्ट कराने की सलाह देते हैं। इन यौगिकों के अत्यधिक उच्च या निम्न स्तर का मतलब हृदय जैसे शरीर के प्रमुख अंगों के लिए अधिक जोखिम हो सकता है।

आप दिल की जटिलताओं के बारे में और कैसे जागरूक हो सकते हैं?

समय पर उपचार पाने के लिए हृदय संबंधी जटिलताओं के लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। संकेत जो स्पष्ट रूप से हृदय संबंधी जटिलता का संकेत देते हैं: सीने में दर्द, दबाव, बेचैनी, या जकड़न; सांस की कमी; सुन्नता, शीतलता, कमजोरी, या आपके पैर की उंगलियों, पैरों या उंगलियों में दर्द; चक्कर आना या हल्कापन महसूस करना, जब आप बिना किसी स्पष्ट कारण के खड़े हो जाते हैं या बेहोश हो जाते हैं; सिरदर्द; अनियमित, या धीमी गति से दिल की धड़कन; दर्द जो गर्दन, गले, जबड़े या आपके ऊपरी पेट या पीठ के आर-पार होता है; पीला ग्रे या नीली त्वचा का रंग; निचले पैरों, टखनों, पैरों या हाथों में सूजन; लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि करने में असमर्थता; हर समय थका हुआ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story