×

कोरोना महामारी से बचना है तो ऐसे रखें खास ख्याल

आसन, प्राणायाम और ध्यान से बच्चों को करे मजबूत

Pallavi Srivastava
Published on: 10 May 2021 12:55 PM GMT (Updated on: 10 May 2021 1:31 PM GMT)
Health tips
X

कोरोना वायरस (PIC - Social Media)

ऐसे रखें घर पर ख्याल

पिछले दो सालों से पूरी दुनिया एक ऐसी महामारी से जूझ रही है जिसका इलाज पूर्ण रूप से अभी तक किसी को मिल ही नहीं पाया है, क्योकि यह कोरोना वायरस हर रोज अपना रूप बदल रहा है, हम इंसान चाहते हुए भी अपना व्यवहार पूरी जिन्दगी नहीं बदल पाते। पर हम यहां बात कर रहें हैं एक वायरस की वो भी ऐसा वायरस जो अब विकराल रूप ले चुका है और पूरी दुनिया के साथ साथ भारत देश भी पूरी तरह से अब इसकी चपेट में हैं, कितने ही परिवार बिखर गये, किसी के खुशियों से भरे शादी वाले घर में कब मातम पसर गया पता ही नहीं चला, किसी के सर से पिता का साया उठ गया ऐसे ही न जाने कितनों की जिन्दगियां बदल गयीं। कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आ गये न केवल निजि जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों परभी इसका प्रभाव पड़ा। लेकिन महामारी के इस दौर में हम खुद और अपनों को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए तमाम जानकारी और सुझाव मौजूद है

कैसे रखें खुद को सुरक्षित

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे आसान और सटीक उपाय है बार बार साबुन से हाथ धोना। पूरे दिन में कई बार हाथ धोते रहें। घर पर ही बनें हुए किसी भी एंटीबैक्टिरीयल पानी में हाथ डुबोते रहें, खासकर बच्चों को तो इस काम में बड़ा मजा आएगा और उनका हाथ जर्म फ्री भी हो जाएगा। जो लोग घर पर हैं वो ये काम तो बार बार कर सकते हैं परन्तु जो लोग इस कोराना काल में भी घर से बाहर आफिस जाते हैं वो लोग सेनिटाइजर का प्रयोग करें।

बढ़ाएं इम्यूनिटी

वायरस से बचने में मजबूत इम्यूनिटी भी बहुत साथ देती है, इसलिए खुद को हमें अंदर से मजबूत करना होगा। इम्यूनिटी बढ़ाने में योग का एक अहम रोल है, इसलिय अपनी दिनचर्या में आप योग को जरूर शामिल करें। इम्यूनिटी बढ़ानें के लिए आजकल बाजार में बहुत कुछ उपलब्ध है जिसमे से अगर आपने कुछ चीजों का ही सेवन कर लिया तो आप अंदर से स्टांग हो जाएंगे जैसे तुलसी अर्क, गिलोय अर्क, च्यवनप्राश, काढ़ा, हल्दी वाला दूध, नींबू पानी इत्यादि।

मास्क है जरूरी

मास्क ही एकमात्र उपाय है जो कोराना वायरस से हमें बचा सकता है इसलिए मास्क को सही तरीके से लगना बहुत जरूरी है। इस बार तो लोग डबल मास्क का प्रयोग करने लगे हैं। डिस्पोजेबल मास्क को आप सही तरह से फेंक दें और कपड़े का मास्क धुल कर दुबारा इस्तेमाल करें ।

घबराना नहीं है

''जो डर गया वो मर गया'' इसलिय हमें घबराना तो बिलकुल भी नहीं है। बहुत से लोगों में डर इस कदर हावी हो जाता कि फोन पर ही अगर किसी परिचित की मृत्यु की खबर सुन ली तो उनका हार्ट फेल हो जाता है और बिना बीमारी के ही उनका निधन हो जाता है। इसलिए डर को अपने उपर हावी नहीं होने देना है। घबराने से बचने का सबसे आसान उपाय है आसन, प्राणायाम और ध्यान ये आपको मानसिक एंव आत्मिक स्तर पर आपको इतना मजबूत बना देंगे किआप किसी भी परिस्थ्ति से लड़ने के योग्य हो जाएंगे।

गर्भवती महिलाएं रखें खास ध्यान

कोराना काल में सबसे ज्यादा ध्यान गर्भवती महिलाओं को रखना होगा क्योंकि इनको संक्रमण का खतरा औरों से ज्यादा है। ऐसी महिलाएं भी योग करें, खाने पीने पर विषेश ध्यान दें, और जहां तक संभव हो ऐसे लोगों से खुद को अलग रखें जो बाहर आते जाते हों।

बच्चों का रखेें खास ख्याल

जहां पहली लहर में देखने को मिला था कि बजुर्ग लोग इस बिमारी की चपेट में ज्यादा आये थे वहीं इस वक्त जब दूसरी लहर दस्तक दे चुकी है इसमें ये कोरोना वायरस किसी भी उम्र के लोगों को नहीं बक्श रहा है यहां तक कि बच्चे भी इसकी चपेट में अब आने लगे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अब आने वाली कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को इफेक्ट करेगी। ऐसे में हमें बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अब बात आती है कि बच्चों का ख्याल कैसे रखें। हां बच्चों के साथ थोड़ी मसक्कत तो करनी ही पड़ती है। मेरी भी एक 6 साल की बच्ची है और मैं कोविड अस्पताल के बगल में ही रहती हूं, रोज मेरे घर के सामने से लाशें निकलतीं हैं पर क्या करू घर छोड़ कर तो नहीं जा सकती न। लेकिन मैं बहुत सावधानी बरतती हुं और मेरी बेटी खेल खेल में ही दो समय नमक पानी का गरारा करती है, काढ़ा पीताी है और मेरे साथ योगा भी करती है इसलिए ही मैं और मेरा परिवार सुरक्षित है। मुश्किल कुछ भी नहीं है आप सब भी अपने बच्चों का खास ख्याल रखें और अच्छी आदतें डलवाएं।

वैक्सीन जरूर लगवाएं

भारत में इस समय दो तरह की वैक्सीन उपलब्ध है कोवी शील्ड और को वैक्सीन और दोनों ही इस लड़ाई में लगभग 80 प्रतिशत कारगर हैं इसलिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

साग सब्जियों या अन्य वस्तुओं को कैसे करें साफ

बाजार से आए हुए सब्जियों को एक बड़े टब में पानी भर के खाने वाले सोडे में डुबोकर कम से कम आधे घंटे छोड़ दें या सोडे की जगह आप सफेद सिरका, नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल बाजार में भी काफी सारे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जिससे आप सब्जियां धो सकते हैं। और अब बात करें अन्य वस्तुओं की जैसे दवा ये बेकरी के आइटम को आप सेनेटाइज कर सकते हैं।

बाहर से आए हुए व्यक्ति रखें अपना खास ख्याल

जो लोग रोज बाहर काम पर जाते हैं उन्हे अपना विषेश ध्यान रखना चाहिए। जब बाहर रहें तब मास्क लगाए रखंे न तो बार बार छुएं और न निकालें। समय समय पर हाथ सेनिटाइज करते रहे, और किसी से बात करते समय उचित दूरी का ध्यान रखें। घर आने पर सबसे पहले अच्छी तरह हाथ धोएं फिर अपने पहने हुए कपड़े डिटर्जेंट में भिगो दें जिससे अगर आपके कपड़ों में वायरस हो भी तो मर जाए। और आन अच्छी तरीके से नहा धोकर ही घर में आएं। जहां तक हो आप खुद को लोगों से दूर रखें और घर पर भी मास्क लगाकर रखें क्योकि एक आप ही हैं जो बाहर जाते हैं, सावधनी ही बचाव है।

कैसा हो आपका आहार

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपका आहार प्रोटीन युक्त होना चाहिए, जिसमे सभी तरह की दालें, अकुंरित अनाज, राजमा, चना, अण्डा इत्यादि। और खाना हमेशा बनाते समय विषेश ध्यान दें कि खाना हमेशा साफ सुथरा ही हो, खाने को ढक कर ही रखें। पूरी तरह पका हुआ ही भोजन करें। इस समय ज्यादा तला भुना न खाकर सुपाच्य और पौष्टिक भाोजन का ही सेवन करें। फ्रिज में रखा हुआ खाना न खाएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story