Cancer Alert: आज ही बंद कर दें टैल्कम पाउडर लगाना, कैंसर का हो सकता है खतरा

Talcum Powder Ke Nuksan: अगर आप भी टैल्कम पाउडर का यूज करते हैं तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि एक रिपोर्ट में इसे मनुष्यों के लिए कैंसरकारी बताया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 July 2024 11:56 AM GMT
Cancer Alert: आज ही बंद कर दें टैल्कम पाउडर लगाना, कैंसर का हो सकता है खतरा
X

Talcum Powder (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Talcum Powder Side Effects: भीषण गर्मी में खुद को पसीने से बचाने और खुजली से राहत पाने के लिए लोग टैल्कम पाउडर (Talcum Powder) का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। न केवल छोटे बच्चों बल्कि बड़े से लेकर बुजुर्ग तक गर्मी के मौसम में टैल्कम पाउडर (Talcum Powder Uses) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब पाउडर को लेकर एक ऐसी चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, जिसे जानने के बाद आप इसे हाथ तक नहीं लगाएंगे। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि टैल्कम पाउडर (Talcum Powder Side Effects In Hindi) आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। इससे कैंसर (Cancer) होने का भी खतरा बताया गया है और इसे लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

ओवेरियन कैंसर का खतरा (Talcum Powder)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की कैंसर एजेंसी 'इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर' ने इसे मनुष्यों के लिए कैंसरकारी बताया है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि टैल्कम पाउडर ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) का खतरा बढ़ा सकता है। इसमें टैल्क के कण प्रजनन प्रणाली से होकर अंडाशय में सूजन और क्षति का कारण बन सकते हैं। यह सूजन कैंसर (Talcum Powder Cause Cancer) के जोखिम को बढ़ा सकता है। बता दें इससे पहले कई रिसर्च में भी यह बताया गया है कि पेरिनेल क्षेत्र में बॉडी पाउडर का इस्तेमाल करने से ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer Cases) के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है।

महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत

इसके अलावा रिसर्च में यह भी सामने आया है कि पल्प और पेपर फैक्ट्री में काम करने करने वाली महिलाओं (Talcum Powder For Women) के टैल्क के संपर्क में आने की वजह से उनमें ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) का खतरा बढ़ा है। ऐसे में लोगों, खासकर महिलाओं को टैल्कम पाउडर का कम इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। ऑप्शन के तौर पर टैल्कम पाउडर की बजाय कॉर्नस्टार्च-बेस्ड पाउडर को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story