×

Tamarind shines skin: इमली के सेवन से आपकी स्किन बनेगी चमकदार, डायबिटीज कंट्रोल करने में भी है असरदार

Tamarind shines skin: इमली का सेवन इम्यूनिटी और दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 May 2022 4:15 AM GMT
Tamarind shines skin
X

इमली के सेवन से आपकी स्किन बनेगी चमकदार (Social media)

Tamarind shines skin: खट्टी-मिठी इमली का नाम सुनते ही शायद ही किसे के मुंह में पानी नहीं आता है। अधिकतर लोगों को इमली का खट्टा मीठा स्वाद सभी का पसंदीदा होता है। बता दें कि इमली का इस्तेमाल व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

बता दें कि इमली का सेवन आपकी इम्यूनिटी (boost immunity) और दिल के स्वास्थ्य (heart disease) के लिए बेहतरीन होती है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर इमली (tamarind) आपके वजन को कम करने में सहायक मानी जाती है। इमली में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे तत्वों के अलावा फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि इमली का सेवन हार्ट के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। गौरतलब है कि इमली में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स की मौजूदगी आपके सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती हैं। इसके अलावा यह आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

खट्टी -मीठी इमली खाने के होते है अनगिनत स्वास्थ्य के फायदे

  • इमली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनाड्स और विटामिन सी और ए जैसे मिनरल्स आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने में रोकने के साथ आपके स्किन की भी बेहतरीन तरीके से देखभाल करती है। उल्लेखनीय है कि इमली से बने फेस पैक आपकी स्किन (skin benefits) के काले धब्बे और रंजकता को कम करने में सहायक होते है।
  • इमली का सेवन हेयर फॉल की समस्या को कम करता है। इसके सेवन से बालों के झड़ने की समस्या कम होने के साथ ही आपके बाल बाउंसी और चमकदार भी बनते हैं।
  • इतना ही नहीं इमली का सेवन आपके लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके लीवर के स्वास्थ्य को मज़बूत बनाने के अलावा फैटी लीवर को दूर करने में भी बहुत लाभकारी माने जाते है। इमली में प्रोसायनिडिन्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके लीवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मददगार होते हैं।
  • वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। गौरतलब है कि इमली और उसके बीज में मौजूद कई तरह के प्रोटीन आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होती है।
  • इमली में विटामिन सी और आयरन की प्रचुर मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को सीमित मात्रा में ही इमली के सेवन की सलाह दी जाती है। अन्यथा गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी इमली बहुत मददगार साबित होती है।
  • डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इमली का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। बता दें कि इमली के बीज में मौजूद पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व की प्रचुर मात्रा आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता हैं।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story