×

Tamatar Khane ke Fayde : टमाटर का सेवन है बेहद जरूरी, बचाता है कई बड़ी बीमारियों से

Tamatar Khane ke Fayde :टमाटर का सेवन करने से हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। टमाटर हमारे स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shraddha

Published on 1 Dec 2021 1:48 PM GMT

टमाटर का सेवन है बेहद जरूरी
X

टमाटर का सेवन है बेहद जरूरी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Tamatar Khane ke Fayde : मौसम चाहे कोई भी हो हमें अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम (winter season) में हमें अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। कई बार ठंड लगने की वजह से लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसलिए ठंड से बचने के लिए हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल करनी पड़ती है।

टमाटर का सेवन (Tamatar ka Sevan) करने से हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। टमाटर हमारे स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि टमाटर खाने के क्या क्या फायदें (Tamatar Khane ke Fayde) मिलते हैं।

टमाटर का रात में न करें सेवन (Tamatar ka Raat me na karen sevan)

टमाटर का सेवन हमेशा दिन में ही करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर का सेवन हमेशा दिन में ही करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर का सेवन (Tamatar ka Sevan) हमेशा दिन में ही करें। कच्चे टमाटर को भूलकर भी रात में न खाएं। कच्चे टमाटर (kachche tamatar) को रात में खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। इसलिए टमाटर का सेवन (Tamatar ka Sevan) दिन में ही करें। अगर आपको कच्चा टमाटर खाना पसंद नहीं है तो आप टमाटर का जूस (tamatar ka juice) बनाकर भी पी सकते हैं। यह भी आपको उतना ही लाभ पहुंचाएगा।

टमाटर कैंसर में है लाभदायक (Tamatar Cancer me hai labhdayak)

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है। टमाटर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में लाभदायक साबित होता है। टमाटर कैंसर वाले सेल्स से रोकता है। इसलिए रोजाना एक टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

टमाटर बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Tamatar badhta hai rog pratirodhak kshamta)

टमाटर का नियमित रूप से सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिसे हम इम्यूनिटी कहते हैं। इम्यूनिटी बढ़ने से हम किसी भी बीमारी का आसानी से सामना कर सकते हैं।

टमाटर खून की कमी को करता है दूर (Tamatar khun ki kami ko karta hai dur)

टमाटर खून की कमी को दूर करता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर खून की कमी को दूर करता है (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर हमारे शरीर के खून को भी बढ़ाता है। रोजाना नियमित रूप से एक टमाटर खाने से हमारे शरीर का रक्त संचार सही तरीके से होता है। साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य को भी काफी लाभ पहुंचाता है।

टमाटर आंख की रोशनी बढ़ाने में लाभदायक (Tamatar Aankh ki roshni badhane me labhdayak)

अगर आंखो से संबंधी कोई समस्या है तो आपको टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए। टमाटर का सेवन (Tamatar ka Sevan) करने से हमारे आंखो की रोशनी भी बढ़ती है। लेकिन इसके लिए हमें रोजाना एक टमाटर खाना चाहिए। टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

टमाटर शरीर के दर्द में फायदेमंद (Tamatar sharir ke dard me faydemand)

टमाटर दर्द में काफी फायदेमंद (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर दर्द में काफी फायदेमंद (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर में कैरोटीन नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो उसको ठीक करने में मदद करता है। इसलिए अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो रहा हो तो आपको टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

टमाटर स्किन पर लाता है ग्लो (Tamatar skin par lata hai glow)

टमाटर खाने से हमारे स्किन पर ग्लो आता (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर खाने से हमारे स्किन पर ग्लो आता (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

टमाटर हमारे स्किन (tamatar se skin ke fayde) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर खाने से हमारे स्किन पर ग्लो आता है। साथ ही पिंपल्स दाग धब्बों की समस्या को भी दूर करता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story