Health : टीबी रोगी की ऐसी हो डाइट

Published by seema Published: August 17, 2018 | 3:00 pm
Modified: August 17, 2018 | 3:01 pm

Health : टीबी रोगी की ऐसी हो डाइट

नई दिल्ली : टीबी ऐसी बीमारी है जिसमें सेहत का खास ख्याल रखा जाए तो रोग में जल्द सुधार हो सकता है। माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया से होने वाली इस बीमारी के लिए विशेषज्ञ मानते हैं कि रोगी को डाइट में खास चीजें शामिल करनी चाहिए।
ऐसे खाद्य पदार्थ लें जिनमें कैलोरी कम हो और पौष्टिक तत्व ज्यादा हों। इसमें केला, दाल, दलिया, मूंगफली की चिक्की, गेहूं व रागी का आटा आसानी से खाए जा सकते हैं। इसके अलावा डाइट में ओमेगा-3 और प्रोटीन जरूर लें। इसकी पूर्ति के लिए अलसी, फिश, अखरोट आदि लें। ये शरीर में संक्रमण और रोग के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Health : जानें फैट लॉस के कुछ आसान तरीके

विटामिन-ए, सी और ई से युक्त फल और सब्जियां इन रोगियों की शारीरिक कमजोरी दूर करती है। इसके लिए संतरा, आम, शकरकंद, गाजर, अमरूद, आंवला, टमाटर, मूंगफली खा सकते हैं।
टीबी में मरीज की भूख कम होने के साथ पाचन भी धीमा हो जाता है। ऐसे में अंडे, पनीर और सोयाबीन से प्राप्त प्रोटीन शरीर में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है।
साबुत अनाज, दालें, मूंगफली में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स तत्व ज्यादा होता है। ये शरीर में कमजोरी दूर कर ताकत देते हैं। जिंक की पूर्ति के लिए सूखे मेवे लें।