Teeth Care Tips: दांतों के पीलेपन से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु उपाए और हंसे खुलकर

Teeth Care Tips: हंसी की खूबसूरती पर आपके ये मोतियों से दांत चार चांद लगा देते हैं। लेकिन, अगर ये दांत पीले या गंदे हो तो आप ज़िन्दगी का खुल कर मज़ा नहीं ले पायेंगे। ऐसे में कई बार दादी मां के नुस्ख़े या कहें पुराने घरेलु उपाये बेहद कारगर साबित होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 14 March 2022 12:15 PM GMT
Teeth Care Tips: Get rid of yellowing of teeth, adopt these home remedies and laugh openly
X

दांतों के पीलेपन से पाएं छुटकारा: Photo - Social Media


Teeth Care Tips: इस दुनिया में इंसान की अगर सबसे अनमोल कोई चीज़ है तो वो है हंसी या मुस्कराहट। जी हां, हंसना-हसाना दोनों ही ज़िन्दगी जीने के लाइफ लाइन्स (life lines ) हैं। हंसी की खूबसूरती पर आपके ये मोतियों से दांत चार चांद लगा देते हैं। लेकिन, अगर ये दांत पीले या गंदे हो तो आप ज़िन्दगी का खुल कर मज़ा नहीं ले पायेंगे। हर वक़्त एक शर्मिंदगी सी महसूस होगी। जाहिर सी बात है पीले दांत आपको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं बल्कि ये बेइज्जती का सबब बन जाते हैं।

कई बार हमारी कुछ बुरी आदतों के कारण दांतों में पीलापन (yellowing of teeth) आ जाता है। जैसे अत्यधिक धूम्रपान का सेवन, चाय, कार्बोनेटेड पेय, और कभी-कभी अत्यधिक जामुन के सेवन आदि से भी दातों पर दाग पड़ जाने के कारण दांत गंदे दिखने लगते हैं। इसके लिए कई बार महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन रह ही जाता है।

Photo - Social Media

दादी मां के नुस्ख़े, दांतों में पीलापन से दिलाएंगे छुटकारा

ऐसे में कई बार दादी मां के नुस्ख़े या कहें पुराने घरेलु उपाये बेहद कारगर साबित होते हैं। तो मत होइए परेशान क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे जादुई घरेलु उपाए जिसको अपनाकर आप पा सकते हैं, मोतियों से चमकते दांत और ले सकते हैं जिंदगी का खुल कर मज़ा।

Photo - Social Media

नीम दांतों की समस्या के लिए रामबाण की तरह काम करता है। नीम एक नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक होता है जिसमें दांतों को सफेद बनाने के साथ-साथ बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण मौजूद हैं। दांतों के पीलेपन के साथ-साथ दांतों की अन्य समस्याओं को नीम अद्भुत तरीके से ख़त्म करता है। नीम के दातून से ना सिर्फ दांतों से पीलापन दूर होता है बल्कि इससे दांतों को मज़बूती भी मिलती है।

Photo - Social Media


नमक और सरसों का तेल से दांत बनाये चमकदार

इसके अलावा प्रतिदिन नमक और सरसों के तेल से भी दांतों को साफ करने से पीलापन से छुटकारा मिलता है। बेकिंग सोडा और नींबू दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया दातों को साफ़ और मज़बूत बनाने में मददगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं ऑयल पुलिंग से भी दांत साफ़ और चमकदार बनते हैं। बता दें कि ऑयल पुलिंग से सिर्फ दांत ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की भी सफाई हो जाती है।

Photo - Social Media

इसके लिए अपने मुंह में एक चम्मच नारियल के तेल को 15 से 20 मिनट तक रखते हुए मुंह के चारों और घुमाते हुए कुल्ला करना है। इसके अलावा हल्दी और नींबू के पेस्ट से ब्रश करने पर भी दांतो के पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story