×

Television While Eating: अगर आप भी खाना खाते समय देखते हैं टीवी तो हो जाएं सावधान, सेहत के लिए है खतरे की घंटी

Television While Eating: कुछ लोगों को आदत होती है खाते हुए टीवी या मोबाइल फोन देखने की। ऐसे में यह शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Feb 2024 2:00 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 2:00 AM GMT)
Television While Eating: अगर आप भी खाना खाते समय देखते हैं टीवी तो हो जाएं सावधान, सेहत के लिए है खतरे की घंटी
X

Television while eating: कुछ लोगों को आदत होती है खाते हुए टीवी या मोबाइल फोन देखने की। ऐसे में यह शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है। यह ना सिर्फ व्यस्क बल्कि अगर बच्चों को भी यह आदत है तो उनके शरीर पर भी इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

एक रिसर्च के मुतानिक, टीवी देखते हुए खाने वाले 10 साल तक के बच्चों में मोटापे की आशंका कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। जबकि परिवार के साथ बातचीत करते हुए लंच या डिनर खाने से ओबेसिटी का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके अलावा और कई बीमारियां भी होने लगती है।

ऐसे में अगर आपको भी ऐसी आदत है तो इसे तुरंत बदल दें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो ओबेसिटी, पेट की समस्या, कमजोर आंखे आदि परेशानी हो सकती है। तो आइए जानते हैं खाते वक्त टीवी या मोबाइल फोन देखने से शरीर को क्या नुकसान होता है:

टीवी या मोबाइल फोन देखते समय खाने से नुकसान (Television While Eating Side Effects):

खाते समय टीवी या मोबाइल फोन देखने से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है और फिर फैट इकट्ठा होने लगता है। जिसके कारण वजन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर लम्बे समय से आपको ये आदत है तो वजन बढ़ने की वजह से आपको दिल से समस्यां,टाइप 2 डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

अगर आपका भी खाते वक़्त टीवी देखने से ज्यादा ध्यान स्क्रीन की तरफ रहता है और आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और यह पर्याप्त मात्रा में नहीं चब पाते तो यह सेहत के लिए खतरे की घंटी है। दरअसल खाना सही तरह से नहीं खाने से है पेट में अपच, दर्द आदि समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से यह आदत है तो इसके चलते पेट से संबंधित बीमारियां भी हो सकती है।


एक रिसर्च के मुताबिक, जब व्यक्ति टीवी देखता है और उसमें खाता पीता है तो इससे वजन बढ़ने की समस्या तेज हो जाती है क्योंकि व्यक्ति कभी कभी टीवी या मोबाइल देखने के चक्कर में कितना खाया है इसपर ध्यान नहीं देता। ऐसे में ज्यादा खा लेता है या ऐसा करने से थोड़े थोड़े देर में उसे भूख लगने लगती है। लगातार कुछ ना कुछ खाते रहने से वजन बढ़ता है और फिर कई परेशानियां होती है।

अगर आप रात को खाते वक्त टीवी या मोबाइल फोन देखने की आदत है तो इसका असर आपकी नींद पर पड़ेगा। दरअसल, स्क्रीन देखते वक्त व्यक्ति कई बार लिमिट से ज्यादा खाना खा लेता है जिससे ये पेट में पचने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में फिर रात भर समस्या रहती है और नींद डिस्टर्ब होती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story