×

10 Drugs Kill Your Sex Drive: सावधान! ये 10 दवाएं आपकी सेक्स ड्राइव को कर सकती हैं खत्म

10 Drugs Kill Your Sex Drive: सेक्स ड्राइव में गिरावट के लिए कई आंतरिक और बाहरी कारक जिम्मेदार हैं और एक प्रमुख और सबसे आम कारक दवाएं है.....

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 July 2022 10:57 AM GMT
Drugs which can reduce sex drive
X

Drugs which can reduce sex drive (Image credit: social media)

10 Drugs Most Likely To Kill Your Sex Drive: सेक्स सबसे खूबसूरत और अद्भुत उपहारों में से एक है जो प्रकृति ने हमें दिया है। न केवल प्रजनन के लिए बल्कि सेक्स को भी पूरे अस्तित्व के चरम आनंद को महसूस करने और अपने प्रियजन के साथ घनिष्ठता महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

सेक्स ड्राइव या कामेच्छा, जैसा कि आमतौर पर जाना जाता है, महान यौन अनुभव और संतुष्टि की कुंजी है। लेकिन यह हमेशा एक आसान सवारी नहीं होती है क्योंकि पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स में रुचि कम होने या पूरी तरह से कम होने की आशंका होती है।

सेक्स ड्राइव में गिरावट के लिए कई आंतरिक और बाहरी कारक जिम्मेदार हैं और एक प्रमुख और सबसे आम कारक दवाएं हैं, चाहे वे नुस्खे हों या नशीले पदार्थ। हिम्मत न हारें क्योंकि हम सबसे आम दवाओं पर चर्चा करते हैं जो खराब खेल खेलती हैं और आप कैसे कार्रवाई में वापस आ सकते हैं, जिसका अर्थ है कि अपनी कामेच्छा वापस पाएं!

ये 10 दवाएं खत्म कर सकती हैं आपके सेक्स ड्राइव को:

1. अवसाद रोधी( Anti-depressants):

इन दवाओं का उपयोग अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है, जो अपने आप में एक प्रसिद्ध कामेच्छा हत्यारा है। अवसादरोधी दवाएं अवसाद की स्थिति में बहुत राहत देती हैं लेकिन दुर्भाग्य से कामेच्छा को कम कर सकती हैं। कामेच्छा में कमी से संबंधित अवसाद-रोधी दवाओं के सबसे आम लक्षण हैं। सेक्स में रुचि की कमी, विलंबित संभोग, विलंबित स्खलन या कोई संभोग नहीं, कोई स्खलन नहीं, और पुरुषों में स्तंभन दोष (ईडी) आदि इसके साइड इफ़ेक्ट हैं।

2. स्टैटिन और फाइब्रेट्स (Statins and Fibrates) :

स्टैटिन और फाइब्रेट्स का उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है। ये दवाएं कोलेस्ट्रॉल की उपलब्धता को सीमित करती हैं और ज्यादातर टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और अन्य सेक्स हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप करती हैं। स्टैटिन और फाइब्रेट्स के दुष्प्रभावों के बारे में कुछ अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि दवाओं के दोनों वर्ग स्तंभन दोष का कारण बन सकते हैं। 2009 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि स्टैटिन लेने वाले पुरुषों और महिलाओं ने संभोग सुख प्राप्त करने में अत्यधिक कठिनाई की सूचना दी। इसने आगे देखा कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ लोगों के यौन सुख के स्तर में गिरावट आई है।

3. रक्तचाप की दवाएं ( Blood Pressure Medications):

रक्त वाहिकाओं के अंदर रक्त के दबाव को कम करने के लिए रक्तचाप की दवाओं का उपयोग किया जाता है, इसलिए हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। जबकि उच्च रक्तचाप अपने आप में यौन रोग का कारण बन सकता है, इस स्थिति का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई दवाएं भी यौन कठिनाइयों को बढ़ा सकती हैं। पुरुषों में, कम रक्त प्रवाह इच्छा को कम कर सकता है और इरेक्शन और स्खलन में हस्तक्षेप कर सकता है। महिलाओं में, यह योनि का सूखापन, इच्छा में कमी और संभोग सुख प्राप्त करने में कठिनाई पैदा कर सकता है।

4. जन्म नियंत्रण की गोलियाँ ( Birth Control Pills) :

पुरुषों के लिए कंडोम को बिना किसी दुष्प्रभाव के सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक माना जाता है। लेकिन कई पुरुष उन्हें पहनने से मना कर देते हैं क्योंकि यह कथित तौर पर आनंद और अनुभव को कम कर देता है। इसलिए महिलाओं को मौखिक गर्भ निरोधकों, या गर्भनिरोधक गोलियों के साथ जिम्मेदारी उठानी पड़ती है। ये गोलियां कामेच्छा और सेक्स की इच्छा को प्रभावित करने वाले सेक्स हार्मोन के स्तर को कम कर सकती हैं।

5. दर्द निवारक( Birth Control Pills):

अहानिकर दर्द निवारक सिर्फ दर्द, आपकी सेक्स ड्राइव से ज्यादा मारता है। दर्द निवारक दवाएं पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन इच्छा के लिए महत्वपूर्ण टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन के उत्पादन को कम करने के लिए जानी जाती हैं।

6. एंटीहिस्टामाइन (Antihistamines):

एंटीहिस्टामाइन का उपयोग मुख्य रूप से एलर्जी से जुड़े लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, जैसे कि लगातार छींकना और नाक बहना। एंटीहिस्टामाइन पुरुषों में स्तंभन दोष या स्खलन की समस्या और महिलाओं में योनि का सूखापन पैदा कर सकता है।

7. प्रोस्कर (Proscar):

बढ़े हुए प्रोस्टेट के इलाज के लिए प्रोस्कर का उपयोग किया जाता है। प्रोस्कर में सक्रिय संघटक फायनास्टराइड है, जो टेस्टोस्टेरोन को उसके सक्रिय रूप में परिवर्तित होने से रोकता है। टेस्टोस्टेरोन की कमी का मतलब है कामेच्छा में कमी।

8. मनोरोग दवाएं- एंटीसाइकोटिक्स (Psychiatric Medicines-Antipsychotics):

इनका उपयोग सिज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी विकार और अन्य गंभीर मनोरोग स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। एंटीसाइकोटिक्स ब्लॉक डोपामाइन, एक मस्तिष्क रसायन जो भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और मस्तिष्क के इनाम और आनंद केंद्रों को नियंत्रित करता है। वे हार्मोन प्रोलैक्टिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं, जिससे स्तंभन दोष, कम कामेच्छा और संभोग सुख प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। एंटीसाइकोटिक्स एसिटाइलकोलाइन की क्रिया को अवरुद्ध करते हैं, जिससे यौन क्रिया के सभी क्षेत्रों में समस्याएं हो सकती हैं।

9. बेंजोडायजेपाइन-ट्रैंक्विलाइज़र (Benzodiazepines-Tranquilizers)

बेंजोडायजेपाइन, जिसे आमतौर पर ट्रैंक्विलाइज़र के रूप में जाना जाता है, का उपयोग चिंता, अनिद्रा, आंदोलन और मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज के लिए किया जाता है। बेंजोडायजेपाइन के शामक और मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण यौन रुचि, उत्तेजना और संवेदना को प्रभावित करते हैं। वे टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। बेंजोडायजेपाइन के सबसे आम दुष्प्रभाव कमजोर ओर्गास्म, दर्दनाक संभोग, स्तंभन दोष और स्खलन की समस्याएं हैं।

10. सिमेटिडाइन (Cimetidine):

इसका उपयोग मुख्य रूप से नाराज़गी और पेप्टिक अल्सर के उपचार में किया जाता है। यह सीधे पुरुषों में एंड्रोजन रिसेप्टर के लिए टेस्टोस्टेरोन और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन के बंधन का विरोध करता है। Cimetidine के एंटी-एंड्रोजन गुण पुरुषों में नपुंसकता का कारण बनते हैं।

ये सिर्फ 10 दवाएं ही नहीं हैं जो आपकी सेक्स ड्राइव को बिगाड़ सकती हैं बल्कि और भी बहुत कुछ कारण भी होते हैं । यदि आप अपनी सेक्स करने या आनंद लेने की क्षमता में गिरावट देखते हैं, तो संभावित कारणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उन दवाओं के बारे में सभी जानकारी साझा करें जो आप ले रहे होंगे। आपको कभी भी डॉक्टर के पर्चे की दवा लेना बंद नहीं करना चाहिए या अपने दम पर खुराक नहीं बदलनी चाहिए। ध्यान रहे कि आपका डॉक्टर आपकी यौन शक्ति को फिर से हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है। गौरतलब है कि उचित निदान और उपचार के साथ आप जीवन शक्ति और सेक्स ड्राइव को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story