×

ये 5 घरेलू नुस्खे जल्द दिलाएंगे एड़ियों के दर्द से राहत

Manali Rastogi
Published on: 17 Sep 2018 7:44 AM GMT
ये 5 घरेलू नुस्खे जल्द दिलाएंगे एड़ियों के दर्द से राहत
X

लखनऊ: आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में एड़ियों का दर्द एक आम समस्या है। खासकर बढ़ती उम्र के लोगों में ये समस्या ज्यादा देखी जाती हैं। बता दें, एड़ियों में दर्द होने का कारण हाई हील्स पहनना ,एड़ियों में चोट लगना, शरीर भारी होना, शुगर, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हारमोनल डिसबैलेंस या अधिक दवाइयों का सेवन भी हो सकता है। जिससे चलने में काफी तकलीफ होने हैं।

इससे छुटकारा पाने के लिए आप तरह- तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी आराम नही मिलता तो इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे घर बैठे आप इस समस्या से निज़ात पा सकतें हैं।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा को खाने से काफी आराम मिलता है और रात में एड़ियों में एलोवेरा जेल लगा कर सोने से जल्द ही एड़ियों के दर्द से राहत मिलती हैं।

तेल की मालिश

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना गुनगुने नारियल तेल या सरसों के तेल से 1 दिन में 3 बार मालिश करने से आराम मिलता हैं। और इससे फटी हुए एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं।

हल्दी और शहद का इस्तेमाल

जैसा की आप जानते हैं हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। रोजाना एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर पीने से इस समस्या से राहत मिलती हैं।

सेंधा नमक और पानी

गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसमें पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें। बाद में सामान्य पानी से पैरों को धो लें। इससे जल्द ही एड़ियों के दर्द से राहत मिलेगी।

बर्फ की सिंकाई

बर्फ की सिकाई से हर तरह का दर्द में राहत मिलती हैं एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ की सिंकाई भी बहुत मददगार है। प्लास्टिक के बैग या किसी कपड़े में बर्फ भर लें। इससे दर्द पर वाली जगह पर रगड़ें। 15 मिनट बर्फ की सिंकाई करने से दर्द से राहत मिलेगी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story