×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Empty Stomach Tips : सुबह खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, कभी नहीं होंगे बीमार

Empty Stomach Tips : जानकारी के अभाव में लोग कहते हैं तो चलिए आज का आर्टिकल में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे। जिनका सेवन भूल कर भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Jan 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 5:45 AM GMT)
Empty Stomach Tips
X

Empty Stomach Tips (photos - Social Media)

Empty Stomach Tips : कई लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं। जिससे उनका पूरा दिन खराब हो जाता है बता दें कि सोकर जब हम उठाते हैं तो हमारे पेट पूरी तरह खाली रहता है और हमें भूख लग जाती है। जिस कारण हम घर में कुछ ऐसी चीजों को खा जाते हैं, जिससे हमारे पेट को नुकसान पहुंचती है। जिसके कारण ऐंठन, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लग जाती है और यह हमारे पूरे दिन को बर्बाद कर देती है। इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि आप सुबह के नाश्ते में इन चीजों को सोच समझ कर खाएं। हालांकि, यह जानकारी के अभाव में लोग कहते हैं तो चलिए आज का आर्टिकल में हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे। जिनका सेवन भूल कर भी खाली पेट नहीं करना चाहिए।

चीनी और शहद

सुबह के नाश्ते में शहद और चीनी खाने से बचें। बाजार में उपलब्ध शहद में कई बार चीनी और अन्य मिलावटें हो सकती हैं, जिससे आपको आगे चलकर कई प्रकार की समस्याओं से जुझना पड़ सकता है। बता दें कि शहद में कैलोरी होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है, जिस कारण तेजी से ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

चीनी और शहद


खट्टे फल

खट्टे फलों में अम्ल होता है, जिससे खाली पेट में इन्हें लेना समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वहीं, मीठे फलों का सेवन सुबह खाली पेट करने से पाचन तंत्र को नुकसान होता है और आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। मीठे फल में सेब, पपीता, अनार आदि का सेवन करना सेहतमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर और पोषक तत्वों भरपूर होते हैं। इन्हें सुबह के नाश्ते में शामिल करके आप नींबू और ऑरेंज जैसे खट्टे फलों की जगह खा सकते हैं।

खट्टे फल


नमकीन भोजन

नमकीन नाश्ता सुबह में ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है। खासकर उन लोगों के लिए जो अपनी फिटनेस पर ध्यान देते हैं। बता दें कि प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर सुबह का नाश्ता दिनभर की ऊर्जा से भरा रखता है। इसस भूख भी कम लगती है। इसके अलावा, मीठा खाने से कार्ब्स की क्रेविंग बढ़ सकती है और एनर्जी लेवल कम हो सकता है, जिससे दिनभर की गतिविधियों को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए सुबह मीठा खाना खाने से बचे इसके बदले कुछ भी नमकीन खाना ही खाएं।

नमकीन भोजन


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story