×

Fruits Benefits For Dengue: डेंगू होने पर खाएं ये फल, जल्दी रिकवर होने में मिलती है मदद

Fruits Benefits For Dengue: डेंगू के बाद शरीर को प्लेटलेट्स का उत्पादन करने के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। इसलिए डेंगू के दौरान फलों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 14 Oct 2023 1:00 AM GMT)
Fruits in Dengue
X

Fruits in Dengue (Image: Social Media)

Fruits Benefits For Dengue: आजकल डेंगू का मौसम चल रहा है। हर जगह डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। डेंगू से जल्दी रिकवर करने के लिए जहाँ सही चिकित्सीय सलाह जरुरी है वहीँ इस दौरान खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। डेंगू से बाहर आने के लिए पोषण का ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है। डेंगू शरीर को बहुत कमजोर कर देता है और यही कारण है इससे रिकवर होने के लिए न्यूट्रिशन का ध्यान देना जरुरी होता है।

डेंगू के बाद शरीर को प्लेटलेट्स का उत्पादन करने के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। इसलिए डेंगू के दौरान फलों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर रिकवरी में सहायता करता है। डेंगू संक्रमण के दौरान, ऐसे आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जो रिकवरी में सहायता करता हो और लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करता हो। आज हम इस आर्टिकल में आपको उन फलों के बारे में बताएँगे जो डेंगू होने की स्थिति में आपके लिए बहुत ही सहायक हो सकते हैं। आइये डालते हैं एक नजर:


पपीता

डेंगू के रोगियों को अक्सर पपीता खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें पपेन की प्रचुर मात्रा होती है, यह एक एंजाइम है जो पाचन में सहायता करता है। यह विटामिन, विशेष रूप से विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।


कीवी और केला

कीवी विटामिन सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह जलयोजन भी प्रदान करता है और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। केले पचने में आसान होते हैं और ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं। इनमें पोटेशियम भी होता है, जो बुखार और पसीने के कारण खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद कर सकता है।


तरबूज और अनार

तरबूज हाइड्रेटिंग है और द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है। अनार के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। वे हाइड्रेशन भी प्रदान करते हैं।


खीरा, संतरे और अंगूर

खीरा हाइड्रेटिंग है और द्रव संतुलन में मदद कर सकता है। यह विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। संतरे और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं। संतरे व्यक्ति को हाइड्रेट भी रखते हैं। अंगूर खाने में आसान होते हैं और जलयोजन प्रदान करते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रिकवरी के दौरान फायदेमंद हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story