×

इन चीजों का करें रोज सेवन, शरीर में कम नहीं होगा कभी हीमोग्‍लोबिन

suman
Published on: 5 Jan 2019 4:01 AM GMT
इन चीजों का करें रोज सेवन, शरीर में कम नहीं होगा कभी हीमोग्‍लोबिन
X

जयपुर: शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी होने से शरीर आंतरिक रूप से कमजोर हो जाता है । खून की कमी होने को एनीमिया भी कहते हैं। जिस व्‍यक्ति के शरीर में खून की कमी होती है, उसे सांस लेने में प्रॉब्‍लम होने लगती है । ऑक्‍सीजन को एब्‍जॉर्ब करने की क्षमता कम होने लगती है, ऐसे में ऑक्‍सीजन की कमी से ब्‍लड रेड सेल्‍स की संख्‍या कम होने लगती है । खून की कमी ज्‍यादा समय तक रहे तो किडनी प्रॉब्‍लम हो सकती है । ऐसे में दवाओं के साथ खाने पर भी ध्‍यान देना जरूरी है, कुछ ऐसे फूड्स जो रक्‍त की कमी को दूर करते हैं ।

हरी सब्ज़ियां आयरन से भरपूर हरी सब्ज़ियां खाने के अनगिनत फायदे हैं। इन सब्ज़ियों को खाने से शरीर को न्‍यूट्रीशन तो मिलते ही हैं ये हीमोग्‍लोबिन लेवल को भी शरीर में दुरुस्‍त रखती हैं । से न सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर कर देता है । सर्दियों में हरी सब्जियों की भरमार होती है । सरसों, पालक से लेकर मूली के पत्‍तों तक खा सकते हैं ।

अमरूद खून की कमी सबसे तेजी से अगर कोई फल पूरी करता है तो वो है अमरूद । सस्‍ता और असरदार ये फल बाजार में आसानी से मिल जाता है । ये जितना पका होगा इसका फायदा उतना ही अधिक होगा । खासतौर पर अंदर से गुलाबी अमरूद रक्‍त निर्माण में सहायक होते हैं ।एक फल रोज खाए और किसी भी तरह की बीमारी को दूर भगाए । एनीमिया में कारगर साबित होने वाला ये फल शरीर में खून बनाता है और एनर्जी भी देता है ।

कैट 2018 के नाम पर जालसाजी और धोखाधड़ी का मामला, शनिवार को घोषित होना है रिजल्ट कोचिंग वालों ने 2 जनवरी को ही करा लिया घोषित

तिल फलों और सब्जियों के अलावा तिल यानी सेसमी सीड्स भी शरीर में खून की मात्रा को सही स्तर पर बनाए रखते हैं । शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बना रहे इसके लिए रोज तिल के लड्डू खाएं । स्‍वाद और सेहत एक साथ मिल जाएगी । तिल को आप भूनकर पीसकर भी खा सकते हैं । ये बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है ।

गुड़ खून बढ़ाने का सबसे सस्‍ता स्रोत है गुड़ । इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्‍व शरीर को गर्म रखते हैं साथ ही रक्‍त के निर्माण में सहायता करते हैं । सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । आपको बहुत लाभ होगा

अंडा प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंडा हीमोग्लोबिन लेवल को दुरुस्‍त बनाए रखने में कारगर है । अंडा किसी भी तरह खा सकते हैं । इसे उबालकर खाएं, कच्‍चा खाएं, दूध में मिलाकर पी जाएं, सलाद, सब्‍जी, फिलिंग के तौर पर किसी भी तरह इसका सेवन कर सकते हैं । ये शरीर में रक्‍त बनाने में काम करता है ।

suman

suman

Next Story