×

Cancer: कैंसर से बचाव करते हैं ये फल, सब्जियां और मसालें

Cancer: कैंसर अब एक सामान्‍य रोग हो गया है। आज हर दस भारतीयों में से एक को कैंसर होने की संभावना है। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है।परन्‍तु यदि रोग का निदान व उपचार प्रारम्भिक अवस्‍थाओं में किया जावें तो इस रोग का पूर्ण उपचार संभव है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 July 2022 11:16 AM GMT
Cancer treatment
X

Cancer treatment (image: Social media)

Cancer: आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान के कारण लोग कई तरह की बिमारियों के चपेट में आ रहे हैं। कैंसर की समस्या भी इन्हीं में से एक है। बता दें कि कैंसर, शरीर में किसी कोशिका के असामान्य तरीके से बढ़ने की ही बीमारी है। आमतौर पर, हमारे शरीर की कोशिकाएं नियंत्रित तरीके से बढ़ कर विभाजित हो जाती हैं। उल्लेखनीय है कि जब सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है या जब कोशिकाएं पुरानी हो जाती हैं, तो वे मर जाती हैं और उनकी जगह स्वस्थ कोशिकाएं ले लेती हैं।

हालाँकि कैंसर (Cancer) किसी भी व्यक्ति को रातों-रात नहीं होता है। खानपान और रहन-सहन की कुछ आदतों में बदलाव करके (Simple Ways To Prevent Cancer) आप कैंसर के ख़तरों को काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं। कैंसर अब एक सामान्‍य रोग हो गया है। आज हर दस भारतीयों में से एक को कैंसर होने की संभावना है। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। परन्‍तु यदि रोग का निदान व उपचार प्रारम्भिक अवस्‍थाओं में किया जावें तो इस रोग का पूर्ण उपचार संभव है।

गौरतलब है कि कैंसर का सर्वोतम उपचार बचाव है। यदि मनुष्‍य अपनी जीवन-शैली में कुछ परिवर्तन करने को तैयार हो तो 60 प्रतशित मामलो में कैंसर होने से पूर्णतः रोका जा सकता है।

हमारे बीच कुछ ऐसे सब्जियां और मसालें हैं जिनके सेवन से कैंसर से बचाव् में सहायता मिलती हैं। एक रिसर्च के अनुसार पौधों से मिलने वाला फायटोकेमिकल कई बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम करने के साथ रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा ये कैंसर, आर्थराइटिस, हृदय रोग, स्ट्रोक और आंखों की रोशनी घटने से रोकने में सहायक होता है।

हालिया हुए एक रिसर्च के अनुसार , जिन महिलाओं ने दिन में बार फायटोकेमिकल युक्त सब्जियां और फल खाए व एक्सरसाइज की, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हुआ है।वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के अनुसार , फायटोकेमिकल कई बीमारियों से बचाता है और अगर पहले से कोई बीमार हैं या सर्जरी हुई है तो उसकी रिकवरी भी तेजी से हो जाती है।

तो आइये जानते हैं उन फलों, सब्जियों और मसालों को जो करते हैं कैंसर से बचाव :

- .ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी

रिसर्च के अनुसार इन सब्जियों के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है । वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन सभी सब्जियों के समूह को क्रूसीफेरस कहा जाता हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम GST फूड में इस्तेमाल होने वाले रसायन, प्रदूषण फैलाने वाले रसायनों और कीटनाशक के असर से लड़ता भी है। इसके अलावा इनमें फाइबर, विटामिन-सी और के की प्रचुर मात्रा पायी जाती है।

- हल्दी

कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि हल्दी सूजन और संक्रमण को दूर करने में सहायक है। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर में कैंसर का खतरे को कम करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फायबर, विटामिंस और मिनिरल्स कैंसर को पनपने से रोकने में कारगर होते हैं। गौरतलब है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व कैंसर के इलाज़ के लिए बेहतरीन माना जाता है।

- अनार

अनार में मौजूद पॉलिफिनॉल्स की प्रचुर मात्रा में वायरस के संक्रमण से बचाने में सहायक होने के साथ कई तरह के कैंसर का खतरे को भी कम करने में मददगार होता है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी, ब्रॉकली और अनार में मौजूद तत्व प्रोस्टेट कैंसर की ग्रोथ को धीमा करने में मददगार होता है।

- नट्स

अखरोट, बादाम, काजू जैसे नट्स में मौजूद पोषक तत्व आपको बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से बचाने में सहायक हैं। बता दें कि ये शरीर में ऐसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं इनमें मौजूद ओमेगा-3 और 6 आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में सहायक होने के साथ प्रोटीन और विटामिन-ई यूवी रेडिएशन और कैंसर फैलाने वाले तत्वों से बचाव करते हैं।

- दालें, बीज और साबुत अनाज

इनमें मौजूद फायटोकेमिकल लिगनेंस और आइसोफ्लेवॉन्स तत्व हार्मोन के कारण होने वाले कैंसर को रोकने में मददगार होता है। जिनमें ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर मुख्य रूप से शामिल हैं। आप चाहे तो अलसी, तिल, कद्दू, सूरजमुखी के बीज, दालें, किनुआ और ओट्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

- चुकन्दर

बता दें कि बहुत कम ही ऐसी सब्जियां हैं जिनमें बीटालेंस पाया है। ख़ास बात है कि चुकन्दर उनमें से एक है। कई रिसर्च के अनुसार चुकन्दर शरीर में सूजन और कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड, कैरोटिनॉयड्स और फ्लेवेनॉयड्स एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

- टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन तत्व कैंसर को रोकने में प्रभावी होता है। एक रिसर्च के अनुसार शरीर में जिन कोशिकाओं के कारण कैंसर होता है, लाइकोपीन उन कोशिकाओं को ही खत्म कर देता है।

- मिर्च

कई तरह के रेसेच में ये बात सामने आयी है कि मिर्च कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकने में प्रभावी है। बता दें कि अगर डाइट में इसे हल्दी के साथ शामिल किया जाता है तो इससे ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर का खतरा काफी हद तक घट जाता है।

- प्याज और लहसुन

प्याज और लहसुन में मौजूद पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड और एम्पफेरॉल आपके फेफड़े, इसोफेगस और पेन्क्रियास के कैंसर का खतरे को कम करता है। खासतौर उन लोगों में जो अल्कोहल लेने के साथ स्मोकिंग भी करते हैं। इसके लिए आप प्याज और लहसुन को सलाद और चटनी में भी शामिल कर सकते हैं।

- सिट्रस फूट्स और बेरीज

इनमें विटामिन-सी, फायबर और मिनिरल्स के अलावा कई तरह के फायटोकेमिकल्स भी मौजूद होते हैं। बता दें कि इसका सेवन शरीर में रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ कई तरह की बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story