×

Best time for exercise: फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज का यह है सबसे अच्छा समय, आप भी करें फॉलो

Best time for exercise: एक्सरसाइज के समय से आपके फैट बर्न पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2022 6:58 AM GMT
Best time for exercise
X

फैट बर्न करने के लिए एक्सरसाइज का यह है सबसे अच्छा समय (Social media)

Best time for exercise: जब व्यायाम करने की बात आती है, तो क्या आप सुबह के व्यक्ति हैं या रात को ज्यादा कम्फर्ट फील करते हैं? वैसे महत्वपूर्ण बात है व्यायाम करना, कब कर रहे हैं यह ज्यादा मायने नहीं रखता। लेकिन ऐसा लगता है की अब ये पुरानी धारणा हो गयी है। असल में आपके एक्सरसाइज के समय से आपके फैट बर्न पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आपके कसरत के लिए इष्टतम समय हैं। उस समय पर कसरत करने से आपको ज्यादा लाभ होगा। हालांकि, यह समय पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग हैं। समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना है, या फैट को जलाना है।

बीबीसी के अनुसार, अमेरिकी अध्ययन ने 30 पुरुषों और 26 महिलाओं की निगरानी की, जो सभी सक्रिय, स्वस्थ और 25 से 55 वर्ष के बीच के थे। प्रतिभागियों का 12 सप्ताह तक अध्ययन किया गया क्योंकि उन्होंने प्रतिरोध, धीरज, स्ट्रेचिंग और स्प्रिंटिंग सहित विविध फिटनेस कार्यक्रम में 12 सप्ताह के लिए भाग लिया।

कोहोर्ट को दो समूहों में विभाजित किया गया था, दोनों दिन के अलग-अलग समय पर व्यायाम कर रहे थे: एक ने अपना व्यायाम सुबह 8.30 बजे से पहले किया, जबकि दूसरे ने वही दिनचर्या की, लेकिन 6-8 बजे के बीच। उन सभी ने विशेष रूप से डिजाइन की गई भोजन योजना का पालन किया। तीन महीने के अध्ययन के दौरान, प्रतिभागियों के रक्तचाप और शरीर में फैट की निगरानी की गई।

शोधकर्ताओं ने प्रयोग की शुरुआत में और फिर अंत में अपने लचीलेपन, ताकत और एरोबिक शक्ति का भी परीक्षण किया। हालाँकि, पहली चीज़ व्यायाम करने से जुड़े कुछ लाभ थे, और जब पेट की चर्बी को जलाने और ब्लड प्रेशर को कम करने की बात आई, तो सुबह का समय सबसे अच्छा माना गया। यह बात विशेष रूप से महिलाओं के लिए सच था।

निष्कर्षों ने सुझाव दिया कि यदि लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना है, तो शाम का एक्सरसाइज सामान्य रूप से बेहतर होता है। ये मूड और सेहत को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए भी कहा जाता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ पॉल आर्सेरियो, स्किडमोर कॉलेज में स्वास्थ्य और मानव शारीरिक विज्ञान के प्रोफेसर, ने बीबीसी को बताया कि लोगों को जल्दी व्यायाम करने से 'लाभ पाने का अधिक अवसर' मिलता है। हालांकि, उन्होंने आगे कहा: 'व्यायाम के लिए सबसे अच्छा समय सबसे अच्छा समय है जब आप इसे कर सकते हैं और इसे अपने कार्यक्रम में फिट कर सकते हैं।'

संक्षेप में, यदि आप महिला हैं और अपना फैट जलाना और अपने ब्लड प्रेशर को कम करना चाहती हैं तो आपके लिए सुबह का समय वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा है। वहीँ यदि आप मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो शाम की की कसरत आपके लिए सर्वोत्तम हो सकती है।

यदि आप एक पुरुष हैं, तो आप अपने आप को खुश कर सकते हैं और जो आपको सबसे अच्छा लगता है और आपके प्राकृतिक शरीर की घड़ी के साथ जा सकते हैं। वैसे शोधकर्ताओं ने यह भी सलाह दी है कि किसी भी तरह से समय के चक्कर में ना पड़े और उस समय अपनी कसरत का आनंद लें जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story