×

ये है कोरोना की सेकंड स्टेज, गए कहीं नहीं लेकिन भैया आ गया कोरोना वायरस

कहने का मतलब ये है भैया अगर सोशल मिक्सिंग से किसी में कोरोना पॉजिटिव आया है तो यह सेकंड स्टेज है। कुल मिलाकर स्टेज 2 यानी कि जिस आदमी में कोरोना पोजिटिव आया है, वह विदेश नहीं गया था। पर वह एक ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आया है जो हाल ही में विदेश होकर आया है। या ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया जो कोरोना पाजिटिव था।

राम केवी
Published on: 23 March 2020 7:12 AM GMT
ये है कोरोना की सेकंड स्टेज, गए कहीं नहीं लेकिन भैया आ गया कोरोना वायरस
X

ये है कोरोना की सेकंड स्टेज, गए कहीं नहीं लेकिन भैया आ गया कोरोना वायरस। कोरोना पाजिटिव का मरीज मिला। उससे उसकी पिछले दिनों की सारी जानकारी पूछी गई। उस जानकारी से पता चला कि वह विदेश नहीं गया था। पर वह एक ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आया था जो हाल ही में विदेश से आया है। गहने खरीदने के लिए एक ज्वेलर्स के यहां गया था। उस दुकान के सेठजी हाल ही में विदेश घूमकर लौटे थे।

सेठजी विदेश से घूमकर आये थे। उनको एयरपोर्ट पर बुखार नहीं था। इसी कारण उनको घर जाने दिया गया। पर उनसे भी शपथ पत्र भरवाया गया था, कि वह अगले 14 दिन अपने परिवार सहित किसी भी बाहरी व्यक्ति से एकदम अलग थलग रहेंगे। घर से बाहर भी नहीं निकलेंगे। घर वालों से भी दूरी बनाकर रहेंगे।

विदेश से आये इस सेठ ने एयरपोर्ट पर भरे गए उस शपथ पत्र की धज्जियां उड़ा दीं। घर पहुंचते ही वह घर में वह सबसे मिले। शाम को अपनी पसंदीदा सब्जी खाई।

अगले दिन अपनी ज्वेलरी की दुकान पर जाकर बैठ गए। पागल हो क्या! सीजन का टेम है, लाखों की बिक्री है, अपनी दुकान बंद थोड़े न करेंगे)

छठे दिन ज्वेलर को बुखार आ गया। उसके घर वालों को भी बुखार आया। परिवार के लोगों में बूढ़ी मां भी थी।

सबकी जांच हुई। जांच में सब पॉजिटिव निकले।

ये है सोशल मिक्सिंग का नतीजा

यानि विदेश से आया आदमी खुद पॉजिटिव। फिर उसने घर वालों को भी पॉजिटिव कर दिया। इसके अलावा वह दुकान में 450 लोगों के सम्पर्क में आया। जैसे नौकर चाकर, ग्राहक आदि। इनमें से एक वह ग्राहक भी था।

कहने का मतलब ये है भैया अगर सोशल मिक्सिंग से किसी में कोरोना पॉजिटिव आया है तो यह सेकंड स्टेज है।

कुल मिलाकर स्टेज 2 यानी कि जिस आदमी में कोरोना पोजिटिव आया है, वह विदेश नहीं गया था। पर वह एक ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आया है जो हाल ही में विदेश होकर आया है। या ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया जो कोरोना पाजिटिव था।

राम केवी

राम केवी

Next Story