×

Throat Cancer Signs: गले के कैंसर के प्रमुख लक्षण जिन्हें आपको कभी भी नहीं करना चाहिए नज़रअंदाज़

Signs of throat cancer: कोई भी व्यक्ति जिसकी नाक बंद है, गले या कान में दर्द है, गर्दन में सूजन है, निगलने में कठिनाई है, आवाज में भारीपन है, वजन कम हो रहा है या इन लक्षणों का कोई संयोजन है और वे 2-3 सप्ताह के भीतर ठीक नहीं हो रहे हैं तो बेहतर है डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि ये लक्षण कैंसर के कारण हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Feb 2023 12:43 PM GMT
Signs of throat cancer
X

Signs of throat cancer (Image credit: social media)

Signs of throat cancer: गले का कैंसर एक सामान्य शब्द है। यह गले (ग्रसनी) और वॉयस बॉक्स (स्वरयंत्र) में कैंसर पर लागू होता है। कोई भी व्यक्ति जिसकी नाक बंद है, गले या कान में दर्द है, गर्दन में सूजन है, निगलने में कठिनाई है, आवाज में भारीपन है, वजन कम हो रहा है या इन लक्षणों का कोई संयोजन है और वे 2-3 सप्ताह के भीतर ठीक नहीं हो रहे हैं तो बेहतर है डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि ये लक्षण कैंसर के कारण हो सकते हैं। गले के कैंसर का इलाज संभव है अगर जल्दी पता चल जाए और गले के कार्यों को संरक्षित किया जा सकता है।

गले और स्वरयंत्र के कैंसर के लक्षण जिन्हें कभी नहीं भूलना चाहिए:

आपके नाक के पीछे आपके गले के हिस्से में कैंसर (Nasopharynx)

लक्षण- नाक बंद होना, कान बंद होना और गर्दन में सूजन। विजय पाटिल, मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, पी.डी. हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी, माहिम कहते हैं, "यह कैंसर दूसरे दशक में देखा जाता है और 5-6वें दशक में कोई भी व्यक्ति जिसकी नाक लंबे समय से भरी हुई है और अगर यह विशेष रूप से गर्दन में सूजन से जुड़ा है, तो उसे देखना चाहिए तुरंत डॉक्टर।

आपके मुंह के पीछे आपके गले के हिस्से में कैंसर (Oropharynx)

लक्षण- कान और गले में दर्द (ओडिनोफैगिया), गर्म आलू की आवाज, निगलने में कठिनाई, मुंह खोलने में कठिनाई यह कैंसर 5वें-7वें दशक में देखा जाता है। कोई भी व्यक्ति जिसके कान में दर्द हो लेकिन कान सामान्य हो उसे यह कैंसर हो सकता है। हाल ही में आवाज में बदलाव या निगलने में कठिनाई जो 7-10 दिनों के भीतर ठीक नहीं हो रही है, उसे डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

भोजन और श्वासनली के ऊपर गले के निचले हिस्से में कैंसर (Hypopharynx)

लक्षण- निगलने में दिक्कत, वजन कम होना, खाना गले में लटका हुआ महसूस होना जैसा महसूस होना यह कैंसर 5वें-7वें दशक में आम है। कोई भी व्यक्ति जिसे निगलने में कठिनाई होती है, जो शुरू में ठोस पदार्थों के लिए होता है और फिर अर्ध-ठोस में बदल जाता है, उसे तत्काल डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होती है। यदि गर्दन के निचले हिस्से में सूजन है और वह ठीक नहीं हो रही है तो यह कैंसर के कारण हो सकता है और डॉक्टर से परामर्श आवश्यक है।

आवाज बॉक्स के ऊपर के हिस्से में कैंसर (Supraglottis larynx)

लक्षण- आवाज का कर्कश और गर्म आलू की आवाज"5वें-7वें दशक में यह कैंसर आम है। कोई भी व्यक्ति जिसकी आवाज में हाल ही में बदलाव आया है और 2 सप्ताह के भीतर ठीक नहीं हो रहा है।

वॉयस बॉक्स में कैंसर (Glottic larynx)

लक्षण- आवाज का कर्कश होना यह कैंसर 5वें-7वें दशक में आम है। कोई भी व्यक्ति जिसकी आवाज में 2 सप्ताह के भीतर हाल ही में बदलाव आया हो।

आवाज बॉक्स के नीचे के हिस्से में कैंसर (Subglottic larynx)

लक्षण- आवाज का कर्कश होना यह कैंसर 5वें-7वें दशक में आम है। कोई भी व्यक्ति जिसकी आवाज में 2 सप्ताह के भीतर हाल ही में बदलाव आया हो।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story