×

Thyroid Disorders in Children: बच्चों में थायराइड की समस्याओं की पहचान हैं ये शुरुआती लक्षण, इग्नोर करने की ना करें भूल

Thyroid Disorders in Children: कई बार बच्चों में थायरॉइड की समस्या छूट जाती है, क्योंकि लक्षणों को अन्य स्थितियों के साथ आसानी से भ्रमित किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Feb 2023 3:51 PM GMT
Thyroid disorders in children
X

Thyroid disorders in children (Image credit : social media)

Thyroid Disorders in Children: थायराइड गर्दन के सामने स्थित एक छोटी ग्रंथि है। यह हार्मोन पैदा करता है जो शिशुओं में मस्तिष्क के विकास और वृद्धि में मदद करता है, जबकि वयस्कों में चयापचय को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा कहने के बाद, थायरॉइड ग्रंथि में कोई भी गड़बड़ी जटिलताएं पैदा कर सकती है। कई बार बच्चों में थायरॉइड की समस्या छूट जाती है, क्योंकि लक्षणों को अन्य स्थितियों के साथ आसानी से भ्रमित किया जा सकता है। यद्यपि अधिकांश थायरॉयड विकार वयस्कों में होते हैं, छोटे बच्चे भी इसे विकसित कर सकते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म बनाम हाइपरथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दो सबसे आम थायराइड रोग हैं। कथित तौर पर, हाइपोथायरायडिज्म हाइपरथायरायडिज्म से ज्यादा आम है। हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथि अंडर-रिएक्टिव होती है, जिसका अर्थ है कि यह बहुत कम थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। इस विकार के होने की सबसे अधिक संभावना वाली स्थिति हसीमोटो थायरायडाइटिस है, जो आमतौर पर आनुवंशिक होती है और परिवार में चलती है।

जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म को नवजात शिशुओं में पहचानी जाने वाली सबसे आम थायरॉयड समस्या कहा जाता है। आपका बच्चा अधिग्रहित हाइपोथायरायडिज्म भी विकसित कर सकता है जो अक्सर किशोरावस्था में हिट होता है लेकिन किसी भी उम्र में हो सकता है। हाइपरथायरायडिज्म हाइपोथायरायडिज्म से अलग है। यह तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथियां अति सक्रिय होती हैं और आवश्यकता से अधिक हार्मोन का उत्पादन करती हैं। कहा जाता है कि 10,000 में से एक बच्चे में यह स्थिति होती है, इसलिए यह अत्यंत दुर्लभ है।

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण (Symptoms of hypothyroidism)

च्चों में हाइपोथायरायडिज्म के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: -

- थकान और ऊर्जा में कमी

- कब्ज

- रूखी त्वचा

- विकास दर में कमी

- ठंड महसूस करना

- मांसपेशियों में दर्द

- विलंबित युवावस्था

- बार-बार नील पड़ना।

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण (Symptoms of hyperthyroidism)

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में शामिल हैं:

- वृद्धि दर में वृद्धि

- ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

- गर्म महसूस करना या तेज़ दिल की धड़कन होना

- भूख में वृद्धि, लेकिन वजन कम होना

- नींद की समस्या

- हाथ कांपना

- मांसपेशियों में कमजोरी

- डायरिया

निदान

यदि आपके बच्चे में थायराइड रोग के कोई भी लक्षण विकसित होते हैं, तो उन्हें बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना सबसे अच्छा है। बच्चों में थायराइड के स्तर की जांच के लिए कुछ परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है। एक साधारण रक्त परीक्षण इसे निर्धारित करने में मदद कर सकता है। यदि आपके बच्चे को थायराइड की समस्या का पता चला है, तो आप उपचार योजना के संबंध में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से परामर्श कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story