×

Low Oxygen Level: शरीर में ऑक्सीजन लेवल हो जाए कम तो तुरंत करें ये काम

Tips To Increase Oxygen Level: शरीर में ब्लड ऑक्सीजन का लेवल सही होना बेहद जरूरी है। इसके कम होने पर कई सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। यहां जानें बढ़ाने के उपाय।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 4 April 2024 4:56 AM GMT
Low Oxygen Level: शरीर में ऑक्सीजन लेवल हो जाए कम तो तुरंत करें ये काम
X

Low Oxygen Level (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

How to Increase Oxygen Level: ऑक्सीजन के बिना जीवन जीना असंभव है। शरीर के प्रत्येक ऊतक और कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की आवश्यकता होती है। ब्लड में पर्याप्त ऑक्सीजन लेवल (Blood Oxygen Level) बनाए रखना अनिवार्य है। किसी भी व्यक्ति के शरीर का ऑक्सीजन लेवल 95 से 100 प्रतिशत के बीच होता है। अगर ब्लड ऑक्सीजन का लेवल कम होने जाए तो हल्के से गंभीर थकान, सांस की तकलीफ जैसी कई तरह की परेशानियां व्यक्ति को होने लगती हैं। जबकि लंबे समय तक ऐसी स्थिति बने रहना कई तरह के रोग को न्योता भी दे सकता है।

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल (Blood Oxygen Level Kitna Hona Chahie)

हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) में एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने में मदद करता है। किसी भी व्यक्ति के शरीर का ऑक्सीजन लेवल 95 से 100 प्रतिशत के बीच होता है। अगर ऑक्सीजन लेवल 95 से नीचे जाता है तो यह आपके फेफड़ों में किसी तरह की परेशानी का संकेत हो सकता है। वहीं, अगर ऑक्सीजन का लेवल 92 या 90 से नीचे पहुंच जाता है तो यह गंभीर समस्या का संकेत होता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऑक्सीजन लेवल कम होने की वजह (Low Oxygen Level Cause)

शरीर में लो ब्लड ऑक्सीजन लेवल विभिन्न कारणों की वजह से हो सकता है। इसमें खून की कमी, किडनी रोग, हृदय की समस्याएं, रेस्पिरेटरी डिसऑर्डर, स्लीप एपनिया और सर्कुलेटरी सिस्टम को प्रभावित करने वाले कुछ मेडिकल कंडीशन्स शामिल हैं।

लो ब्लड ऑक्सीजन लेवल के लक्षण (Low Oxygen Level Symptoms)

कम ब्लड ऑक्सीजन स्तर विभिन्न लक्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकता है। यहां हम आपको कुछ सामान्य लक्षण बता रहे हैं, जो ऑक्सीजन लेवल कम होने पर दिखाई दे सकता है।

1- सांस लेने में तकलीफ

2- त्वचा, होंठ या नाखून का नीला पड़ना

3- तीव्र हृदय गति

4- तेजी से सांस लेना

5- थकान और ऊर्जा की कमी

6- चक्कर आना या सिर घूमना

7- सीने में दर्द

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग (Yoga For Oxygen Increase)

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल सुधारने के लिए आप नियमित तौर पर कुछ योगासन का अभ्यास कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसी कुछ एक्सरसाइज जो ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने और सामान्य रखने में में मदद करेंगे।

1- अनुलोम विलोम

2- प्रोनिंग

3- साई

4- ताड़ासन

5- कपालभाति

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय (Tips To Increase Oxygen Level)

1- रहें हाइड्रेट- बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल सामान्य बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करें।

2- वजन पर रखें कंट्रोल- वजन बढ़ना भी श्वास और ऑक्सीजन के लेवल को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में स्वस्थ वजन बनाए रखें। इसमें संतुलित आहार और नियमित व्यायाम आपकी बहुत मदद करेंगे।

3- खजूर फायदेमंद- खजूर का सेवन कई तरह से शरीर के लिए लाभदायक होता है। कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर खजूर का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी दूर होती है।

4- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार- इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों। हरी पत्तेदार सब्जियां, जामुन, खट्टे फल, मेवे और बीज ऑक्सीजन लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करेंगे।

5- छोड़ें धूम्रपान- अगर चाहते हैं कि लंग्स स्वस्थ और ऑक्सीजन का लेवल सामान्य रहे तो अपनी धूम्रपान की आदत को छोड़ दें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story