×

Tips for Eye Health: जानिये बिना आंखों को नुकसान पहुंचाए कैसे करें गैजेट्स का इस्तेमाल

Tips for Eye Health: चाहे आप अपनी परियोजनाओं को समय सीमा से पहले पूरा कर रहे हों या अपनी पसंदीदा श्रृंखला देख रहे हों, आपकी आँखों को बहुत नुकसान होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 March 2023 4:34 AM GMT
Tips for Eye Health
X

Tips for Eye Health (Image credit: social media)

Tips for Eye Health: उपकरणों और स्क्रीन को बंद रखना अब संभव नहीं है। चाहे आप अपनी परियोजनाओं को समय सीमा से पहले पूरा कर रहे हों या अपनी पसंदीदा श्रृंखला देख रहे हों, आपकी आँखों को बहुत नुकसान होता है। स्क्रीन के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों में खिंचाव, सूखी आंखें और लालिमा भी हो सकती है।

अपनी आँखों पर स्क्रीन के प्रभाव को कम करने के लिए, इन 5 सरल चरणों का पालन करें:


1. 20-20-20 नियम आजमाएं (Try the 20-20-20 rule)

आपकी आंखें पूरे दिन सीधे स्क्रीन पर देखने के लिए डिज़ाइन नहीं की गई हैं। आपको उन्हें काम या फुरसत के बीच में थोड़ा आराम देने की जरूरत है। विशेष रूप से, डिस्प्ले स्क्रीन का उपयोग करते समय अपनी आँखों को आराम दें। 20-20-20 सिद्धांत का प्रयोग करें। हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेकर कम से कम 20 फीट दूर किसी जगह पर अपनी निगाहें टिकाएं।

2. एक अच्छी रोशनी वाले कमरे में बैठें (Sit in a well-lit room)

यदि आप कंबल के नीचे छिपे अपने फ़ोन का उपयोग करने के दोषी हैं, तो आपको रुकना होगा। कम परिवेश प्रकाश में उपयोग किए जाने पर उच्च आवृत्ति वाली नीली रोशनी अधिक प्रभावित करती है। आंखें गर्म प्रकाश के अनुकूल होती हैं। फ़िल्टर्ड प्राकृतिक प्रकाश, गरमागरम और एलईडी प्रकाश सभी इसमें शामिल हैं। पर्याप्त रोशनी बनाए रखने के लिए अपने घर और कार्यालय में रोशनी का वितरण करें।


3. चमक को नियंत्रित करें (Control the glare)

अपने मॉनिटर को खिड़की या सफेद दीवार के सामने स्थापित करने से बचें और ब्लाइंड्स या शेड्स बनाएं। इसके ऊपर ऐसा स्क्रीन कवर लगाएं जो एंटी-ग्लेयर हो। या विरोधी चकाचौंध वाले चश्मे का उपयोग करें जो नीले प्रकाश परावर्तक हों। कुछ या सभी ओवरहेड लाइटिंग को कम करने के बारे में सोचें। यदि आपको लिखने या पढ़ने के लिए प्रकाश की आवश्यकता है तो समायोज्य डेस्क लैंप का उपयोग करें।


4. स्क्रीन से दूरी बनाए रखें (Keep your distance from the screen)

यह सलाह दी जाती है कि अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को अपनी आँखों से 16 से 30 इंच (40 से 76 सेंटीमीटर) के बीच रखें। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय उन्हें भी कुछ दूरी पर रखना चाहिए। स्क्रीन के बहुत करीब होने के सबसे अधिक परेशानी वाले दुष्प्रभावों में से एक कंप्यूटर विजन सिंड्रोम (जिसे डिजिटल आई स्ट्रेन भी कहा जाता है) है।

5. स्क्रीन सेटिंग्स समायोजित करें (Adjust the screen settings)

सुनिश्चित करें कि आपके गैजेट आंखों के आराम के लिए कॉन्फ़िगर किए गए हैं। अपनी स्क्रीन को और अधिक आंखों के अनुकूल बनाने के लिए, स्क्रीन का कंट्रास्ट बढ़ाएं और टेक्स्ट फ़ॉन्ट का आकार भी बढ़ाएं। स्क्रीन की चमक को समायोजित करें ताकि यह आसपास की चमक या अंधेरे के विपरीत न हो। स्क्रीन का रंग तापमान कम करें। अपने उपकरणों के लिए तेज़ ताज़ा दर सेट करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story