×

Tips For Good Sleep: सेहतमंद रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी, इन उपायों को करें फॉलो

Tips For Good Sleep: रात में ठीक से नहीं सो पाने या कम नींद लेने की वजह से डिमेंशिया बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। कई शोध में भी सामने आ चुका है कि कम नींद लेना जल्दी मौत की वजह बन सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 2 Jan 2022 9:30 AM GMT
Obstructive Sleep Apnea: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से बचने के लिए इन आदतों को जीवन में करें शामिल
X

नींद (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Tips For Good Sleep: शरीर को स्वस्थ रखने में भरपूर नींद (Good Sleep) भी बहुत अहम भूमिका निभाती है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इसका आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही रात में ठीक से नहीं सो पाने या कम नींद लेने की वजह से डिमेंशिया (Dementia) बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। कई शोध में भी सामने आ चुका है कि कम नींद लेना जल्दी मौत की वजह बन सकता है। स्टडी के मुताबिक, हर रात की नींद (Raat Ki Neend) हमारे जीवन के लिए काफी अहम है।

आजकल हम उम्र वर्ग के लोगों में नींद ना आने की समस्या (Neend Na Aane Ki Bimari) आम है। डॉक्टर के पास अनिद्रा या नींद में बाधा आना जैसी समस्याओं के मामले बढ़ रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इंसान को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी और पर्याप्त नींद से ना केवल न्यूरोलॉजिकल सिस्टम अच्छे तरह से काम करता है, बल्कि इससे असमय मौत का खतरा भी कम होता है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि करीब 5-7 करोड़ अमेरिकी नींद से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं।

नींद में खलल डालते हैं गैजेट्स

कई शोध में यह भी सामने आ चुका है कि मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल ज्यादा करने से भी नींद पर बुरा असर पड़ता है। बीते दो सालों में गैजेट्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इसकी वजह है कोरोना वायरस महामारी। संक्रमण की एंट्री होने के बाद से दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन की स्थिति पैदा हो गई है और पढ़ाई से लेकर जॉब और अन्य काम ऑनलाइन हो गए। ऐसे में ना केवल गैजेट्स के इस्तेमाल में कई फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, बल्कि हर उम्र और वर्ग का स्क्रीन टाइम भी बढ़ा है। इसका नतीजा सभी के नींद के रूटीन पर भी पड़ा है। ऐसे में पर्याप्त नींद ना ले पाने वालों की संख्या और अनिद्रा जैसी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ गई हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नींद आने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स (Good Sleep Tips)

रात को सोने से पहले तलवे पर सरसों के तेल की मालिश करें। इससे भी अच्छी नींद आती है और दिमाग भी शांत होता है।

सोने से पहले अच्छी तरह से अपने हाथ और पैर को साफ कर लें, इससे नींद आने में मदद मिलती है।

सोने की जगह साफ सुधरी हो यह निश्चित करने के बाद सोएं।

सोने के लिए एक बिस्तर और जगह तय रखें और वहां अन्य कोई भी काम, जैसे खाना या पढ़ाई न करें।

सबसे जरूरी है कि दिमाग को शांत करें और पॉजिटिव सोच के साथ बेड पर जाएं।

सोने से लेकर उठने तक का एक तय रूटीन का पालन करें।

सोने से दो घंटे पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें। सोने से दो घंटे पहले मोबाइल या टीवी देखना बंद कर दें।

इसके अलावा संगीत सुनते हुए सोने या किताब पढ़ते हुए सोने से भी अच्छी नींद आती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story