×

Dark Spot Remove Tips: इन 5 टिप्स को आजमाने से काले धब्बों से मिलता है तेजी से छुटकारा

Dark Spot Remove Tips: चेहरे पर अगर काले धब्बे हो तो चेहरे का ग्लो चला जाता है।हर किसी की ख्वाहिश होती है बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने की।काले धब्बे होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 1:42 AM GMT
Tips for Dark Spots Remove
X

Dark Spots (Image: Social Media)

Dark Spot Remove Tips: चेहरे पर अगर काले धब्बे हो तो चेहरे का ग्लो चला जाता है। हर किसी की ख्वाहिश होती है बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने की। काले धब्बे होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि कुछ टिप्स आपकी त्वचा को खुबसूरत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कौन सी 5 टिप्स को अपनाने से काले धब्बों से तेजी से छुटकारा मिल सकता है:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। रोजाना थोड़ी मात्रा में भी सूर्य के संपर्क में आने से काले धब्बे होते रहेंगे। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना जरूरी है। आप इसके अलावा बहुत अधिक धूप से सुरक्षा पाने के लिए चौड़ी किनारों वाली टोपी या छाता का भी उपयोग कर सकते हैं।

विटामिन सी का सेवन

विटामिन सी स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं। यह एक एंटीऑक्सिडेंट होने के नाते, यह त्वचा पर होने वाले हर नुकसान से बचाने में मददगार साबित होते हैं। विटामिन सी का लंबे समय तक उपयोग करने से काले धब्बों को दूर करने में मदद मिलता है। विटामिन सी त्वचा और काले धब्बों को हल्का करने का तरीका है। इसके लिए आप विटामिन सी युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं।

ग्लूटाथियोन

एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जब इसका सेवन किया जाता है तो त्वचा संबंधी होने वाले नुकसान को कम करने में यह सक्षम होता है और इससे काले धब्बे दूर हो जाते हैं। ग्लूटाथियोन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह प्रदूषण, तनाव के चलते होने वाले काले धब्बों और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं को असरदार ढंग से कम करता है। यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है।

प्रोफेशनल ट्रीटमेंट

लेजर उपचार काले धब्बों को दूर करने का सबसे अच्छा, सबसे सुरक्षित और तेज तरीका है। लेजर ट्रीटमेंट आज कल काफी ट्रेंड में हैं। इससे त्वचा संबंधी कई समस्या दूर हो जाती है। यह किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त है यदि एक अच्छे त्वचा विशेषज्ञ द्वारा इसे किया जाता है तो यह स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। यह चेहरे से लगभग पूरी तरह से धब्बों को दूर कर सकता है। केमिकल पील भी काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने त्वचा संबंधी डॉक्टर से राय ले सकते हैं कि आपके लिए कौन सा प्रोफेशनल ट्रीटमेंट सबसे अच्छा होगा।

एक्सफोलिएटिंग एजेंट

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा कर त्वचा को शानदार ग्लो देने का बेहतर तरीका है। लेकिन फिजिकल एक्सफोलिएशन से सावधान रहें, खासकर अगर आपको पिगमेंटेशन है। यह पिग्मेंटेशन खराब कर सकता है। दूसरी ओर केमिकल एक्सफोलिएशन मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करेगा और त्वचा की रंगत को और भी अधिक निखारने का काम करता है। दरअसल ग्लाइकोलिक एसिड, एज़ेलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और रेटिनॉल आदि केमिकल एक्सफ़ोलीएटर हैं। हालांकि इसके लिए आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें और सलाह लें कि आपकी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story