×

बालों को सिल्की और मजबूत बनाने के लिए घरेलू उपाय

आज के दौर में समय ना मिलने के कारण ज्यादातर लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट अपनाते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों को रूखे और कमजोर बना देते हैं।

Anupma Raj
Published on: 1 July 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 1 July 2022 12:13 PM GMT)
बालों को सिल्की और मजबूत बनाने के लिए घरेलू उपाय
X

Tips For Hair ( Social Media)

Home Remedies For Hair: हर किसी की ख्वाहिश होती है सिल्की, शाइनिंग और सुंदर बाल। लेकिन आज के दौर में समय ना मिलने के कारण ज्यादातर लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट अपनाते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों को रूखे और कमजोर बना देते हैं। हालांकि कई सालों से बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आयुर्वेद में बहुत सारे घरेलू नुस्खेे (Home Remedies) अपनाएं जाते रहे हैं। आइए जानते हैं बालों को सिल्की और मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

दही

दही बालों में कंडीशनर (Hair Conditioner)के रूप में काम करता है। जिससे बाल सिल्की और शाइनिंग बनते हैं। दही में पाया जाने वाला प्रोबायोटिक्स, बालों को घना और चमकदार बनाता है। नहाने से पहले बालों में दही लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को पानी से अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से बाल सिल्की बनेंगे।

नींबू

नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहतर माना जाता है। डेंड्रफ की समस्या होने पर बालों में नींबू का रस लगाना चाहिए। इससे डेंड्रफ की समस्या धीरे-धीरे खत्म होने लगता है।

एलोवेरा

एलोवेरा (Alovera) में पाया जाने वाला विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे गुण बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। एलोवेरा बालों को रूखे और झड़ने से बचाता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो बालों में एलोवेरा जेल लगाना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

शहद

बालों को मुलायम बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद (Honey) में विटामिन बी और विटामिन सी होता है, जो बालों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों को मुलायम बनाना चाहते हैं तो बालों में शहद का इस्तेमाल जरूर करें।

मेथी के दाने

मेथी के दाने बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। मेथी के दानों में ए, के, सी, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इतना नहीं मेथी दाने के इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। मेथी के दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर में नारियल तेल मिला लें। फिर दोनों को मिक्स कर बालों के जड़ों में लगाकर कुछ देर के लिए रखें। फिर बाल जब सूख जाएं तो पानी से बालों को धो लें। इस नुस्खे को आजमाते ही आपको बालों में फर्क दिखने लगेगा।

प्याज का रस

बाल झड़ने की समस्या होने पर प्याज का रस काफी हद तक मददगार साबित होता है। प्याज में पाया जाने वाला बायोटिन, मैगनीस, विटामिन सी बालों को मजबूत बनाता है। प्याज के रस को बालों के जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से बाल मजबूत बनते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story