×

Weight Loss Tips: अगर 7 दिनों में चाहते हैं वजन कम करना तो लगातार खाए ये चीज़े, आप दिखेंगी स्लिम

Weight Loss Tips in 7 Dayd: वजन कम करने के लिए सही खानपान और सही लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। दरअसल पेट और अन्य अंगों पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने से कई बीमारियां हो सकती हैं

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 12 Oct 2022 4:27 AM GMT
Weight Loss in 7 days
X

Weight Loss in 7 days  (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए सही खानपान और सही लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। दरअसल पेट और अन्य अंगों पर अतिरिक्त चर्बी जमा होने से कई बीमारियां हो सकती हैं, जो खतरनाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में अतिरिक्त वजन स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा बन जाता है। इसलिए अगर आप 7 दिनों के वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करे:

सौंफ और पुदीना

सौंफ और पुदीना वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं। इसके लिए सुबह की शुरुआत में आप पुदीना और सौंफ का पानी पिएं। यह एक अच्छा डिटॉक्स वाटर तो है ही जो आपके शरीर से गंदगी साफ करने में काफी मदद करेगा, साथ ही आपके पाचन को दुरुस्त भी रखेगा। इसके लिए पुदीना की 2 से 3 पत्तियां और 1 चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इसे छान लें और फिर इसका सेवन करें। अगर आप चाहें तो इसे थोड़ा सा गुनगुना भी कर सकती हैं।

लौकी का चीला

लौकी का चीला खाना वजन कम करने में काफी मदद करता है। दरअसल लौकी फाइबर, विटामिन और खनिजों का बेहतरीन स्रोत है। साथ ही यह शरीर को अच्छी तरह से पोषित रखता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है जो भूख को रोकने में मदद कर सकता है। इसलिए अपने नाश्ते में आप 2 लौकी का चीला और आधा कप दही और एक सेब जरूर लें। अगर आप चाहें तो आप अपने नाश्ते को ब्राउन ब्रेड के सैंडविच के साथ भी ले सकती हैं। फिर इसके 1 घंटे बाद ग्रीन टी जरूर लें।

1 गिलास छाछ या कोई फल

वजन कम करने में छाछ भी काफी मदद करता है। इसके लिए आप नाश्ते के बाद छाछ जरूर लें। दरअसल इस बात का ध्यान रखें कि आपके नाश्ते और मिड मील के बीच एक अच्छा गैप होना चाहिए। आप मिड मील में एक गिलास छाछ पिएं या फिर इसके अलावा आप एक कटोरी कोई भी फल खा सकते हैं। दरअसल छाछ आपकी प्यास को बुझाने का काम करती है और इसमें काफी कम कैलोरी होती है और 75 फीसदी कम फैट होता है। साथ ही यह विटामिन सी में भी समृद्ध है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में काफी मदद करती है।

लंच का रखें ख्याल

दरअसल वजन कम करने के लिए अपने लंच का ध्यान रखें। बता दे अपने लंच में आपको एडेड ब्रान के साथ 2 रोटी, सब्जी और दाल को रखना है। इसके अलावा आप लंच में रागी इडली, वेजिटेबल उपमा, दलिया आदि को भी ऑप्शन बना सकती हैं। बता दे यह फाइबर और प्रोटीन युक्त लंच आपके शरीर को आवश्यक न्यूट्रिशन प्रदान करने में मदद करता है जो वजन घटाने में आपके लिए असरदार साबित होगा।

ग्रीन टी या मसाला टी

आप दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी या मसाला टी का सेवन कर सकती हैं। दरअसल ग्रीन टी और मसाला चाय वेट लॉस में काफी असरदार होती है। दरअसल मसाला चाय पाचन में सुधार करती है और बेहतर पाचन के साथ आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। बता दे मसाला चाय आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। वहीं आपको ग्रीन टी में भी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो वजन कम करने में काफी मदद कर सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story