Health Tips: एक महीने तक शराब नहीं पीने से शरीर में होने लगते हैं ये बदलाव, ये तो सोचा ही नहीं होगा आपने

Health Tips: अगर कोई व्यक्ति एक महीने तक शराब नहीं पीये तो उसके शरीर में कुछ बदलाव आने शुरू हो जाते हैं आइये जानते हैं क्या ये बदलाव सही हैं या नहीं?

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Aug 2024 8:06 AM GMT
Health Tips
X

Health Tips (Image Credit-Social Media)

Health Tips: क्या आप जानते हैं कि अगर आप 30 दिनों या लगभग एक महीने तक शराब नहीं पीते हैं तो आपके शरीर में क्या क्या बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। आइये इसके बारे में आपको बताते हैं यकीन मानिये इसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे।

यूँ तो हम सब जानते हैं कि शराब सेहद के लिए अच्छी नहीं होती है। लेकिन फिर भी शराबप्रेमी खुद को इससे दूर नहीं रख पाते हैं। नतीजतन उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या भी हो सकती है। वहीँ शराब पीने से हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग लिवर सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है। अगर कोई व्यक्ति रोज़ाना या ज़्यादा मात्रा में शराब का सेवन करता है तो इससे लिवर की कार्यक्षमता पर काफी ज़्यादा असर पड़ता है। जिससे लिवर से जुडी कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। वहीँ आइये जानते हैं कि अगर आप एक महीने या 30 दिनों तक शराब नहीं पीते हैं तो आपके शरीर पर इसका क्या असर होगा।

  • शराब को जब आप कई दिनों तक नहीं पिएंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी। भरपूर नींद लेने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगें।
  • शराब छोड़ने पर आपको अपने अंदर जो सबसे ज़्यादा असरदार बदलाव महसूस होगा वो ये कि आप ज़्यादा एनर्जेटिक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही आपको थकान का भी कम अनुभव होगा।
  • शराब के सेवन से आपको जो एक्स्ट्रा किलोस मिलते हैं वो कम होना शुरू हो जाता है यानि आपका वज़न नियंत्रित होने लगता है और शराब की वजह से आया फैट चला जाता है।
  • आपको अपनी त्वचा में भी अंतर देखने को मिलेगा। इसमें पहले से ज़्यादा निखार आ जाता है और ऐसा इस लिए होता है क्योंकि आपकी त्वचा से डीहाइड्रेशन कम हो जाता है। साथ ही आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाती है।
  • पाचन तंत्र सही होने लगता है और पेट की कई तरह की समस्याएं भी कम हो जातीं हैं।
  • आपकी इम्युनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story