TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Cholesterol Control Diet: टोफू का सेवन करेगा कोलेस्ट्रॉल को कम, ब्रैस्ट कैंसर से भी करता है बचाव

Cholesterol control diet: स्वास्थ्य के लिहाज़ से टोफू खाना पनीर से ज्यादा बेहतर माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jun 2022 8:07 AM GMT
Healthy food habits
X

टोफू का सेवन करेगा कोलेस्ट्रॉल को कम (Social media)

Cholesterol control diet: टोफू या सोया पनीर एक सुपर रीच प्रोटीन शाकाहारी फूड है जो आपकी हड्डियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि टोफू में मौजूद प्रोटीन, अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनीस जैसे पोषक तत्वों के अलावा इसमें जिंक, आयरन, पौटेशियम और कई विटामिन भी मौजूद होते हैं जो आपके मांसपेशियों के विकास के लिए अत्यंत जरूरी माने जाते है।

बता दें कि टोफू दिखने में भले ही पनीर की तरह हो लेकिन इसमें पनीर के मुकाबले फैट की मात्रा कम होती है। इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज़ से टोफू खाना पनीर से कहीं ज्यादा बेहतर माना जाता है। गौरतलब है कि जो लोग अंडे और मांस मछली का उपभोग नहीं करते हैं उनके लिए टोफू प्रोटीन का एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

टोफू का सेवन शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

बता दें कि टोफू का निर्माण सोयाबीन मिल्‍क से किया जाता है। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होने के साथ ही यह ग्लूटेन फ्री भी होता है। इतना ही नहीं टोफू में कैलरी की बहुत कम मात्रा होने के कारण यह वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है। उल्लेखीनय है कि जिन लोगों को दूध की बनी चीजों से एलर्जी की समस्या है, उनके लिए टोफू एक बेहतर विकल्प के तौर पर काम करता है। इसके अलावा टोफू आपके खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार होता है। गौरतलब है कि टोफू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक, कॉपर और फॉसफोरस भी प्रचुर मात्रा आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने के अलावा ये आपके सेल्स के प्रॉडक्शन में भी सहायक होता है।

गौरतलब है कि टोफू के सेवन से दिल से जुडी समस्याओं की सम्भावना को भी दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से इसे खाने से सैचरेटेड फैट्स के साथ कलेस्ट्रॉल का भी स्तर बेहद कम हो जाता है। इतना ही नहीं टोफू में मौजूद आइसोफ्लेवोनिस होते हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव में सहायक माना गया है। नैशनल कैंसर इंस्टिट्यूट की 2012 में आयी एक स्टडी के अनुसार, टोफू एंडोमिट्रियल कैंसर की रोकथाम के साथ ब्रेस्ट कैंसर से लेकर प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर से बचाव में सहायक माना जाता है।

टोफू का सेवन उम्र के असर को करता है कम

टोफू का सेवन शरीर को ना सिर्फ बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी मज़बूत करता है। इतना ही नहीं इसका सेवन आपके स्किन को टाइट और यंग बनाये रखने में भी सहायक होता है। टोफू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्‍स को नष्ट करके चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। इसके अलावा इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि गंभीर रोगों से भी छुटकारा दिलाता है ।

बालों का गिरना होता है कम

टोफू आपके बालों को एक नयी चमक और मज़बूती प्रदान करता है। बता दें कि टोफू आपके बालों के केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ बालों का गिरना भी कम करता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story