×

Tomato Flu In Kerala: केरल में टोमेटो फ्लू की पुष्टि, 82 बच्चे संक्रमित, जानें लक्षण, कारण और बचाव

Tomato Flu In Kerala: टमाटर फ्लू (Tomato Flu) एक अज्ञात बुखार है जो अब तक केवल केरल-तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में और पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पाया गया है।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By Shreya
Published on: 11 May 2022 10:27 AM GMT (Updated on: 11 May 2022 2:16 PM GMT)
Tomato Flu In Kerala: केरल में टोमेटो फ्लू की पुष्टि, 82 बच्चे संक्रमित, जानें लक्षण, कारण और बचाव
X

टोमेटो फ्लू (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Tomato Flu In Kerala: ऐसे समय में जब भारत COVID-19 मामलों में अचानक वृद्धि से जूझ रहा है, केरल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक और घातक वायरस की उपस्थिति की पुष्टि की है जो मुख्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एक मेडिकल टीम तमिलनाडु-केरल सीमा पर वालयार में बुखार, चकत्ते और अन्य बीमारियों के लिए कोयंबटूर में प्रवेश करने वालों का परीक्षण कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्षेत्र से अब टमाटर फ्लू के 82 मामलों की पुष्टि की है।

टमाटर फ्लू क्या है?

टमाटर फ्लू (Tomato Flu) एक अज्ञात बुखार है जो अब तक केवल केरल-तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में और पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पाया गया है। फ्लू से संक्रमित बच्चों की त्वचा पर लाल फफोले बन सकते हैं।

लक्षण (Tomato Flu Symptoms)

यहाँ टमाटर फ्लू के 17 लक्षण हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए -

-चकत्ते और

-संक्रमित बच्चे के शरीर की सतह पर छाले।

-ये छाले मुख्य रूप से लाल रंग के होते हैं।

-त्वचा में खराश

-निर्जलीकरण

-उच्च बुखार

-शरीर दर्द

-जोड़ों की सूजन

-थकान

-पेट में ऐंठन

-मतली

-उल्टी करना

-दस्त

-हाथों, घुटनों, नितंबों का मलिनकिरण

-खाँसना

-छींक आना, और

-बहती नाक

जबकि यह बीमारी केवल केरल के कुछ हिस्सों में पाई जाती है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर निवारक उपाय नहीं किए गए तो वायरस और फैल सकता है।

टमाटर फ्लू से संक्रमित होने पर क्या करें?

टमाटर फ्लू से संक्रमित बच्चे में ऊपर सूचीबद्ध लक्षण दिखाई देंगे। एक बार जब लक्षण दिखाई देने लगें, तो संक्रमित बच्चे को फफोले को खरोंचने से बचना चाहिए और बच्चों की उचित स्वच्छता बनाए रखें। इसके अलावा, संक्रमित बच्चे को ठीक होने के लिए अपने शरीर को उचित आराम भी देना चाहिए।

अब तक, टोमैटो फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए, एक मेडिकल टीम केरल-तमिलनाडु सीमा पर बुखार के लिए कोयंबटूर में प्रवेश करने वालों का परीक्षण कर रही है।

टोमेटो फ्लू के कारण

फ्लू अभी भी काफी हद तक अज्ञात है और इसके कारणों का ठीक-ठीक पता नहीं है। चाहे वह एक नया वायरल हो या डेंगू/चिकनगुनिया का परिणाम हो, इस पर अभी भी बहस चल रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story