×

Fiber Side Effects: सावधान! अत्यधिक फाइबर का सेवन आपके सेहत पर पड़ेगा भारी, जानिये इसके 5 साइड इफेक्ट

Fiber Side Effects in Hindi: फाइबर खाने से कई पुरानी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है लेकिन इसके अधिक सेवन से कब्ज से लेकर पेट फूलने से लेकर कम पोषण अवशोषण तक कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 8:14 AM GMT
Too much fiber
X

Too much fiber (Image credit: social media)

Fiber Side Effects in Hindi: हम सभी ने सुना है कि किसी भी अच्छी चीज की अधिक मात्रा हमारे लिए हानिकारक हो सकती है और यह विशेष रूप से स्वस्थ भोजन के लिए सच है जिसे अधिक मात्रा में खाया जाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। उदाहरण के लिए, बहुत अधिक फाइबर का सेवन करने से कब्ज से लेकर पेट फूलने से लेकर कम पोषण अवशोषण तक कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आहार फाइबर निस्संदेह मल त्याग को सामान्य करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, स्वस्थ वजन प्राप्त करने और मूल रूप से कई पुरानी बीमारियों को दूर रखकर आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है।

बीन्स, फलियां, साबुत अनाज, फल सभी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। महिलाओं के लिए अनुशंसित फाइबर का सेवन 21 से 25 ग्राम है जबकि पुरुषों के लिए यह 30 से 38 ग्राम है। एक बार में ढेर सारा फाइबर खाने की बजाय इसे कई मील में तोड़ लेना चाहिए। जब हम एक साथ बहुत अधिक फाइबर खाते हैं, तो यह आपके पाचन तंत्र में पानी को सोख लेता है जिससे आप निर्जलित हो जाते हैं जो बदले में पाचन संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आपको लगता है कि आपने फाइबर का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया है, तो पानी का सेवन बढ़ा दें और अपनी आंत्र गतिविधि को बढ़ाने के लिए अपनी गतिविधि के स्तर को बढ़ाएं।

फाइबर हमारी पोषण प्रणाली का एक अभिन्न अंग है और इसके बहुत सारे फायदे हैं। अपने आहार में फाइबर शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है, समग्र पाचन तंत्र में मदद मिल सकती है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और स्वस्थ वजन को बढ़ावा मिल सकता है। हालांकि, नियमित आधार पर बहुत अधिक फाइबर की खपत आपके स्वास्थ्य पर कुछ दुष्प्रभाव डाल सकती है।

बहुत अधिक फाइबर खाने के 5 दुष्प्रभाव (5 side effects of consuming too much fibre)

1. पेट की समस्या (Stomach issues)

पेट दर्द से लेकर पेट फूलने से लेकर गैस बनने तक, यदि आप बहुत अधिक फाइबर खाते हैं तो आप पेट की कई समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। आप जिन फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उन्हें आपके सिस्टम में टूटने और पचने के लिए उचित समय की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप बहुत कम समय में बहुत अधिक फाइबर खाते हैं, तो आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं या पेट में दर्द भी हो सकता है। तो, यह आपके पूरे पाचन तंत्र को बाधित करता है, और आप बेहद असहज महसूस करते हैं।

2. पोषक तत्वों का कम अवशोषण (Low absorption of nutrients)

हमारे शरीर को न केवल फाइबर बल्कि खनिज, विटामिन, स्वस्थ वसा और स्वस्थ पोषक तत्वों की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक फाइबर हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों के उचित अवशोषण में बाधा डालता है। कैल्शियम, जिंक और आयरन कुछ ऐसे खनिज हैं जो अत्यधिक फाइबर के सेवन से गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने दैनिक भोजन में फाइबर का सही अनुपात ले रहे हैं।

3. दस्त (Diarrhoea)

जब आप अपने शरीर को अचानक उच्च मात्रा में फाइबर खिलाते हैं, तो इससे दस्त या दस्त हो सकते हैं। केला, सेब, जई, पालक, टमाटर, और कई अन्य जैसे बहुत अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद अक्सर लोगों को पेट खराब होने का अनुभव होता है।

4. आंतों की समस्या (Intestinal issues)

आपके शरीर को पूरे फाइबर को ठीक से पचाने का समय मिलना चाहिए। बहुत अधिक फाइबर का सेवन आपकी आंत को बाधित कर सकता है और आंतों में रुकावट पैदा कर सकता है। खासकर, जब शरीर पर्याप्त मात्रा में पानी से वंचित रह जाता है, तो शरीर के लिए फाइबर को पचाना मुश्किल हो जाता है। अगर जल्द से जल्द ध्यान नहीं दिया गया तो यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप इस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और सीमित फाइबर का सेवन कर रहे हैं।

5. कब्ज (Constipation)

आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन बहुत अधिक फाइबर से दस्त और कब्ज हो सकता है। फाइबर दो प्रकार के होते हैं- घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा आपके पाचन तंत्र में हस्तक्षेप कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप कब्ज हो सकता है। यदि आप फाइबर ले रहे हैं, तो पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ पीना सुनिश्चित करें और अपने शरीर को किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि या व्यायाम से सक्रिय रखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story