×

Vitamin C Side Effects: विटामिन सी का अत्यधिक सेवन बन सकता है किडनी स्टोन का कारण , अन्य और भी कई हो सकती हैं समस्यायें

Vitamin C Side Effects: यह एक विटामिन है जो शरीर को स्वतंत्र रूप से नहीं बना सकता है, इसलिए हमें इसे आहार या आहार पूरकों के माध्यम से प्राप्त करना पड़ता है। यह कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे कि फल, सब्जियां, और पौष्टिक आहार।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2023 6:20 AM GMT
Vitamin C Side Effects
X

Vitamin C Side Effects (Image credit: social media)

Vitamin C Side Effects: विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, एक प्रमुख और उपयुक्त विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक विटामिन है जो शरीर को स्वतंत्र रूप से नहीं बना सकता है, इसलिए हमें इसे आहार या आहार पूरकों के माध्यम से प्राप्त करना पड़ता है। यह कई प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे कि फल, सब्जियां, और पौष्टिक आहार। विटामिन सी समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और इसके कई फायदे हैं, इसके बहुत अधिक सेवन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

अत्यधिक विटामिन सी सेवन के कुछ संभावित दुष्प्रभाव भी होते हैं:

पाचन संबंधीर समस्याएं

विटामिन सी की उच्च खुराक कुछ व्यक्तियों में दस्त का कारण बन सकती है। यह अक्सर अत्यधिक सेवन के पहले लक्षणों में से एक है। कुछ लोगों को विटामिन सी की बहुत अधिक खुराक से मतली और उल्टी का अनुभव हो सकता है।


पेट में ऐंठनऔर किडनी स्टोन

अत्यधिक विटामिन सी के सेवन से पेट में ऐंठन और असुविधा हो सकती है। साथ ही विटामिन सी की उच्च खुराक से गुर्दे की पथरी बनने का खतरा बढ़ सकता है, खासकर किडनी की पथरी के इतिहास वाले व्यक्तियों में।

आयरन और ऑक्सालेट स्तर में वृद्धि

विटामिन सी गैर-हीम आयरन अवशोषण (पौधे के स्रोतों से प्राप्त आयरन) को बढ़ाता है, जो आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। हालाँकि, अत्यधिक सेवन से हेमोक्रोमैटोसिस नामक वंशानुगत स्थिति वाले व्यक्तियों में आयरन की अधिकता हो सकती है। साथ ही विटामिन सी की उच्च खुराक शरीर में ऑक्सालेट में परिवर्तित हो सकती है। अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में ऑक्सालेट का ऊंचा स्तर गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकता है।

कुछ दवाओं के साथ परेशानी और त्वचा पर चकत्ते

विटामिन सी की खुराक कुछ दवाओं, जैसे रक्त को पतला करने वाली दवाओं और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के अवशोषण और प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकती है। कुछ व्यक्तियों को विटामिन सी की उच्च खुराक से त्वचा पर दाने हो सकते हैं या लालिमा का अनुभव हो सकता है।

कुछ व्यक्तियों के लिए जोखिम और प्रॉक्सिडेंट प्रभाव

गुर्दे की बीमारियों या ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी के इतिहास जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों को विटामिन सी अनुपूरण के साथ सावधानी बरतनी चाहिए। बहुत अधिक मात्रा में, विटामिन सी एक प्रॉक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है, जो संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव में योगदान कर सकता है। यह अधिक प्रासंगिक है जब विटामिन सी आमतौर पर अनुशंसित मात्रा से अधिक बड़ी खुराक में लिया जाता है।

डायबिटीज और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का खतरा

यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि विटामिन सी की अत्यधिक उच्च खुराक रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। अत्यधिक विटामिन सी के सेवन से संवेदनशील व्यक्तियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story