×

Toothache Treatment for Pain : दांतों के दर्द से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

Toothache Treatment for Pain : दातों में दर्द ( Dant ke dard se chutkara paney) की वजह से लोग ज्यादा ठंडा या गर्म चीज नहीं खा पाते हैं। अगर वह खा लें तो उनके दातों में काफी दर्द होने लगता है।

Rakshita Srivastava
Published on: 5 Dec 2021 11:51 AM GMT
Health tips
X

दांतों के दर्द से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे (Social Media)

Toothache Treatment for Pain: आजकल छोटे हो या बड़े सभी को दातों में दर्द (dantka dard) की शिकायत होती जा रही है। बच्चों को ज्यादा टॉफी, चॉकलेट खाने की वजह से दातों में कीड़े लग जाते हैं। जिसकी वजह से उनके दांतों में दर्द शुरू हो जाता है। दातों में दर्द (Dant ke dard se payn chutkara) की वजह से बड़े हो या बच्चे दोनों को काफी परेशानियां होती हैं। दातों में दर्द ( Dant ke dard se chutkara paney) की वजह से लोग ज्यादा ठंडा या गर्म चीज नहीं खा पाते हैं। अगर वह खा लें तो उनके दातों में काफी दर्द होने लगता है। ज्यादातर लोगों को दांतों में दर्द दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से होता है। दांतों में जब दर्द होता है तो वह बहुत असहनीय होता है।


फिटकरी का करें इस्तेमाल

अगर आपके दांतों में दर्द की समस्या (dant ke dard ki samasya) है तो आपको फिटकरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। फिटकरी मुंह संबंधी सभी परेशानियों के लिए रामबाण मानी जाती है। फिटकरी के पानी से दांत के दर्द (Dant ke dard ka gharelu upaye) में काफी आराम मिलता है। फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से दर्द में थोड़ी ही देर में आराम मिल जाता है।

लौंग और सरसों का तेल

अगर आपके दांतों में दर्द (Dant ka dard kyoun hota hai) है तो आप लौंग, सरसों के तेल और फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी जल्दी आराम मिल सकता है। लौंग को पिस लें फिर उसमें सरसों का तेल और फिटकरी मिला लें। उसके बाद जहां दर्द हो रहा है, वहां लगा लें।


पानी और सेंधा नमक

अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप एक गिलास गर्म पानी लेलें। फिर उसमें थोड़ सा सेंधा नमक मिला लें। उसके बाद उस पानी से कुल्ला कर लें। इससे भी आपको काफी आराम मिलेंगा।

प्याज का करें सेवन

दांतों के दर्द में प्याज फायदेमंद साबित होता है। प्याज खाने से दांत के दर्द में काफी आराम मिलता है। प्याज को कुचकर खाएं और कुछ देर प्याज को अपने मुंह में ही रहने दें, थोड़ी देर बाद उसे घोंटे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story