×

Nerves Health Tips: इन फलों के सेवन से नहीं होती नसों में कमजोरी की समस्या

Nerves Health Tips: आजकल के बिजी शेड्यूल भरी लाइफ में लोगों को खुद के लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है। जिसके कारण लोगों के पास ढंग से भोजन करने तक का समय नहीं होता।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 10 Sep 2022 2:24 AM GMT
Best Fruits for Nerves Health
X

Nerves Health (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Nerves Health Tips: आजकल के बिजी शेड्यूल भरी लाइफ में लोगों को खुद के लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है। जिसके कारण लोगों के पास ढंग से भोजन करने तक का समय नहीं होता। संतुलित आहार के कमी के कारण सेहत को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे नसों में कमजोरी होने की समस्या होने लगती है। ऐसे में नर्व सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप इन फलों का सेवन जरूर करें:

अनार

अनार का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल आयरन से भरपूर अनार में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी नसों को ताकत देने का काम करते हैं। इसके साथ ही अनार एक बेहद ही हेल्दी और टेस्टी फ्रूट है, जो नसों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और इससे नसें भी रिलैक्स फील करती हैं। अनार का सेवन करने से आपको कुछ ही दिन में नसों से जुड़ी समस्या या किसी भी बीमारी से राहत मिलने लगेगी।

विटामिन सी युक्त यानी खट्टे फल

विटामिन सी युक्त यानी खट्टे फल का सेवन करना भी नसों की कमजोरी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जैसे संतरा और कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी पाए जाते हैं, जो नसों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। खट्टे फल सूजन कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इस तरह के फल न्यूरोपैथिक दर्द में भी बहुत राहत पहुंचाते हैं। इस तरह के फलों को डाइट में अपने शामिल या डाइट का हिस्सा बनाकर आप ब्लड सर्कुलेशन या ब्लड फ्लों में भी सुधार ला सकते हैं।

बैरीज

बैरीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासकर नसों के लिए बहुत लाभदायक होता है। बता दे कि नसों को ताकतवर बनाने में बैरीज भी काफी फायदेमंद होती हैं। आप जामुन, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबैरी जैसी बैरीज को अपने डाइट का हिस्सा बनाकर नसों की हेल्थ में सुधार ला सकते हैं। दरअसल बैरीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंड्स से डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं और इनके दूसरे गुण स्ट्रैस को दूर करके रिलैक्स फील करवाते हैं।

एवाकोडो

एवाकोडो फल के सेवन से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है। दरअसल एवाकोडो में बहुत सारे मिनरल्स, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। बता दे कि अगर आप नसों की कमजोरी की समस्या से परेशान हैं तो एवाकोडो का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। नसों से जुड़ी समस्या कम हो जाती है। एवाकोडो की तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story