×

5 Healthy Summer Drinks: गर्मियों में कूल-कूल रखेंगे ये हेल्दी ड्रिंक, आप भी करें डाइट में शामिल

5 Healthy Summer Drinks: शरीर को गर्मी से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही आप कुछ हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 April 2024 10:37 AM GMT
Healthy Summer Drinks: गर्मियों में कूल-कूल रखेंगे ये हेल्दी ड्रिंक, आप भी करें डाइट में शामिल
X

Healthy Summer Drinks (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Healthy Drinks For Summer: गर्मियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड (Hydrate) रखना भी बहुत आवश्यक हो जाता है। बॉडी में पानी की कमी (Pani Ki Kami) होने पर कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन (Dehydration) बहुत अधिक हो जाए तो लगातार प्यास लगना, गहरे रंग और बदबू के साथ पेशाब होना, बार-बार या सामान्य से कम पेशाब आने जैसे लक्षण (Dehydration Symptoms) दिखने लगते हैं। साथ ही सिरदर्द, चक्कर, मतली, जी घबराने की समस्या भी हो सकती है। शरीर को गर्मी से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही आप कुछ हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये शरीर में ठंडक बनाए रखने के साथ ही लू और धूप की क्षति से भी बचाएंगे। आज हम आपको ऐसे 5 समर ड्रिंक (Summer Drink) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।

गर्मी के लिए 5 हेल्दी ड्रिंक्स (5 Healthy Drinks For Summer)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। कोकोनट वॉटर शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन के स्तर में सुधार होता है। साथ ही डिहाइड्रेशन के चलते होने वाले सिर दर्द से भी छुटकारा मिलता है। केवल इतना नहीं नारियल पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे शरीर को रोगों और संक्रमण से लड़ने में सहायता मिलती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- सत्तू का ड्रिंक (Sattu Drink)

गर्मियों के मौसम में सत्तू का जूस पीना बेहद लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं। साथ ही यह गर्मी के दिनों में शरीर के लिए एक कूलिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है। सत्तू का जूस पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी भी दूर हो सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- छाछ (Buttermilk)

छाछ भी गर्मियों के मौसम में एक आदर्श ड्रिंक (Garmi Ke Liye Best Drink) माना जाता है। यह बेहद हेल्दी होता है और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर के अंदर पानी की कमी को पूरा करता है। छाछ पीने से आप गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहेंगे। साथ ही इससे शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- आम पन्ना (Aam Panna)

आम पन्ना भी एक टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक होता है। जिसका सेवन आप गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए कर सकते हैं। आम पन्ना पीने से गर्मी से राहत और ताजगी मिलती है। साथ ही गर्मियों में आम पन्ना पीने से सेहत को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। यह ड्रिंक पाचन सही रखने, इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रखेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- बेल का जूस (Bel Ka Juice)

तेज गर्मियों में बेल का जूस एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है और शरीर को ठंडा भी रखता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के चलते यह गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक कहा जाता है। इसमें विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को सुधारने, पाचन को सही रखने में मदद करते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story