×

Yoga For Hair: योगासन से भी रोक सकते हैं बालों का झड़ना, बाल होंगे काले-घने

Balon Ke Liye Yoga: योगा के जरिए आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। सेहत के साथ ही रोजाना योग करने से स्किन और बालों को भी हेल्दी (Healthy Hair) रखा जा सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 March 2024 4:49 AM GMT
Yoga For Hair: योगासन से भी रोक सकते हैं बालों का झड़ना, बाल होंगे काले-घने
X

Healthy Hair (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Yoga for Healthy Hair: खूबसूरत, काले और घने बाल हर किसी को पसंद होता है। लेकिन आज के समय में बालों का झड़ना (Balon Ka Jhadna) एक आम समस्या बन चुकी है। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, तनाव और प्रदूषण है। इसके अलावा यह जेनेटिक भी हो सकता है। अपने बालों को झड़ने से बचाने (Balon Ka Jhadna Rokne Ke Liye Kya Karen) के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाने लगते हैं। इसके अलावा मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स हेयरफॉल (Hairfall) से छुटकारा पाने के लिए उपलब्ध हैं, जिनका लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद भी बालों का झड़ना (Hairfall Rokne Ke Tarike) कम नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगा से आप हेयरफॉल (Hairfall Ke Liye Yoga) भी रोक सकते हैं।

जी हां, योगा के जरिए आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। सेहत के साथ ही रोजाना योग करने से स्किन और बाल भी हेल्दी (Healthy Hair) रहते हैं। अगर आप भी अपने बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें टूटने से बचाना चाहते हैं तो कुछ योगासन को कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 योगासनों के बारे में बताएंगे, जो बालों के झड़ने को रोकने में लाभदायक हैं। इन्हें नियमित रूप से करने पर आपको कुछ ही दिनों में इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

हेयरफॉल को रोकने के लिए 5 योगासन (Top 5 Yoga Asanas For Hair Fall)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- उत्तानासन (Uttanasana)

उत्तानासन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ब्रेन में ऑक्सीजन का लेवल भी बेहतर होता है। इस योगासन को करने से हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं। इसलिए हेयरफॉल को रोकने के लिए ये योगासन बेस्ट रहेगा।

कैसे करें- इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाएं। सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए हाथ नीचे की ओर लाकर जमीन को छुएं। कोशिश करें कि सिर व गले को घुटनों के पास ले आएं। कुछ देर तक इस पोजिशन में रहने के बाद आराम की मुद्रा में आ जाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- बालासन (Balasana)

बालासन को चाइल्ड्स पोज भी कहते हैं। जो बालों के झड़ने को रोकने और बालों की सेहत में सुधार लाने में मददगार है। यह योग तनाव और थकान को भी दूर करता है।

कैसे करें- पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और गहरी सांस लें। फिर सांस छोड़ते हुए इतना झुकें कि आपका सिर जमीन के नजदीक आ जाए। पेट को जांघों पर टिकाएं और हाथों को या तो बॉडी के साइड में रखें या उन्हें आगे की ओर फैलाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- वज्रासन (Vajrasana)

यह योगासन न केवल बालों के लिए बल्कि पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी बेहद फायदेमंद है। वज्रासन बालों की ग्रोथ में सहायक माना जाता है। साथ ही इसे नियमित करने से बालों का झड़ना भी कम होगा।

कैसे करें- वज्रासन करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अपनी कमर को सीधा रखें और दोनों हाथ जांघों पर रखें। कम से कम 30 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और इस दौरान लंबी गहरी सांस लेते और छोड़ते रहें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- सर्वांगासन (Sarvangasana)

सर्वांगासन को शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जानते हैं। यह योगासन बालों के साथ साथ पूरी बॉडी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बाल मजबूत और घने भी बनते हैं।

कैसे करें- इस योगासन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। हाथों की मदद से कमर को उठाते हुए पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान आपके शरीर का पूरा भार कंधों पर रहेगा। इस आसन को करने से रक्त संचार बढ़ता है। खासतौर से सिर के हिस्से में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- शशकासन (Shashankasana)

यह आसान भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह हॉर्मोन्स को बैलेंस करने के साथ ही स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है।

कैसे करें- घुटनों के बल बैठ जाएं। फिर दोनों हाथों को सांस भरते हुए ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद धीरे-धीरे सांस को छोड़ते हुए सामने की ओर झुकें। इस दौरान आपकी गर्दन झुकी रहेगी और सिर को मैट से स्पर्श करें। कुछ देर इसी पोजीशन में रहें।

Shreya

Shreya

Next Story