×

Food Increase Stamina: बेड पर लंबे समय तक टिके रहने के लिए खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी मर्दाना ताकत

Five Foods Increase Stamina: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यौन गतिविधि प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता संभावित रूप से बढ़ सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 3:45 AM GMT)
Foods to Increase Sex Stamina
X

Foods to Increase Sex Stamina (Image: Social Media)

Five Foods Increase Stamina: संभोग हमारे जीवन के एक अभिन्न अंग है। यौन गतिविधि से कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। रेगुलर सेक्सुअल एक्टिविटी रक्त प्रवाह को बढ़ाकर और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देकर हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान कर सकती है। यौन गतिविधि से ऑक्सीटोसिन जैसे हार्मोन जारी हो सकते हैं, जो बंधन को बढ़ावा देता है, और एंडोर्फिन, जो प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड बढ़ाने वाले के रूप में कार्य करते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यौन गतिविधि प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता संभावित रूप से बढ़ सकती है।हर कोई चाहता है कि वो बिस्तर पर अपने पार्टनर को पूर्ण रूप से संतुष्ट कर सके। इसके लिए व्यक्ति को अपने खाना-पाना पर विशेष ध्यान देना होता है। हालाँकि ऐसा कोई जादुई भोजन नहीं है जो बढ़ी हुई सेक्स शक्ति की गारंटी देता हो, कुछ खाद्य पदार्थ समग्र यौन स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में योगदान कर सकते हैं। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो अक्सर यौन सहनशक्ति के लिए संभावित लाभों से जुड़े होते हैं:

केले (Banana)

केले पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है। इनमें ब्रोमेलैन एंजाइम भी होता है, जो कामेच्छा को बढ़ा सकता है। केला सीन के तुरंत बाद एनर्जी बढ़ाता है। इसलिए सम्भोग से पहले इसका सेवन लाभप्रद होता है।

अंजीर (Figs)

अंजीर अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बेहतर यौन क्रिया में योगदान दे सकता है। ऐसा माना जाता है कि ये यौन सहनशक्ति और ऊर्जा को बढ़ाते हैं। माना जाता है कि अंजीर में कामोत्तेजक गुण होते हैं जो कामेच्छा को बढ़ा सकते हैं। बढ़ी हुई कामेच्छा यौन गतिविधियों में उच्च स्तर की रुचि और स्टैमिना से जुड़ी हो सकती है।

सीप (Oysters)

सीप अपनी उच्च जस्ता सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं, एक खनिज जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ी हुई कामेच्छा और यौन सहनशक्ति से जुड़ा होता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो रक्त प्रवाह और परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं। यौन क्रिया के लिए बेहतर रक्त प्रवाह आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, चॉकलेट में ऐसे यौगिक होते हैं जो खुशी और उत्तेजना की भावना पैदा कर सकते हैं।

एवोकाडो (Avocado)

एवोकैडो स्वस्थ वसा, विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होता है। ये वसा टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। एवोकैडो में पोटेशियम और विटामिन बी6 भी होता है, जो संपूर्ण यौन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, और किसी के आहार और जीवनशैली का समग्र संदर्भ यौन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, संतुलित आहार बनाए रखना, हाइड्रेटेड रहना, नियमित व्यायाम करना और तनाव का प्रबंधन करना यौन सहनशक्ति सहित समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

यदि आपको यौन स्वास्थ्य या सेक्स स्टैमिना के बारे में विशिष्ट चिंताएं हैं, तो किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है। वे आपके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर वैयक्तिकृत सलाह प्रदान कर सकते हैं और यौन क्रिया को प्रभावित करने वाले किसी भी अंतर्निहित मुद्दे का समाधान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story