गर्म खाने से जलती है जीभ तो इन घरेलू उपाय से पाएं राहत, जरुर आजमाएंं…

कई बार हम जल्दबाजी में रहते हैं और गर्म खाना हडबड़ी में खा लेते हैं। इस गर्म खाना और गर्म चाय पीने से हमारी जीभ जल जाती है, जो बहुत दिनों तक ठीक नहीं होती और उसके बाद खाने वाली किसी भी चीज का स्वाद नहीं लगता। यह एक ऐसी समस्या है जिससे कभी न कभी हर किसी को गुजरना पड़ता है। हम आपको ऐसे उपाय बताएगें, जिन्हें आजमाकर आप खाने का दोबारा आनंद ले सकते है…

जयपुर : कई बार हम जल्दबाजी में रहते हैं और गर्म खाना हडबड़ी में खा लेते हैं। इस गर्म खाना और गर्म चाय पीने से हमारी जीभ जल जाती है, जो बहुत दिनों तक ठीक नहीं होती और उसके बाद खाने वाली किसी भी चीज का स्वाद नहीं लगता। यह एक ऐसी समस्या है जिससे कभी न कभी हर किसी को गुजरना पड़ता है। हम आपको ऐसे उपाय बताएगें, जिन्हें आजमाकर आप खाने का दोबारा आनंद ले सकते है…

 

*आप फ्रिज में रखी हुई दही खाकर भी जीभ की जलन से राहत पा सकते हैं।

*जली हुई जीभ को ठीक करने के लिए उस पर विटामिन ई का तेल भी लगा सकते हैं।

 

यह पढ़ें…हो जाएंगे मालामाल, जब धनतेरस की रात करेंगे ये एक उपाय, जो है बहुत सरल


*आप एलोवेरा जेल को ठंडा करके चूसें तो इससे भी जलन में आराम मिलता है, जबकि यह स्वाद में कड़वी होती है पर यह मुंह को ठीक कर देती है।

*इसके अलावा जीभ जल जाने पर टमाटर, सिट्रिक फल, सिरके और ज्यादा नमकीन भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

 

2 दिन बाद आई कुंये से आवाज, सच्चाई जानकर हैरान हो जायेंगे आप
*जीभ जलने पर मुंह से सांस लें, ऐसा करने से अंदर ठंडी हवा जाती है जिससे आपको आराम मिलेगा। आप मेंथॉल च्यूइंगम भी चबा सकते हैं।

*बर्फ के टुकड़े को मुंह में रखने से जली जीभ से राहत मिलती है। इसके अलावा आप ठंडे पानी से करीब 30 सेकेंड तक कुल्ला भी कर सकते हैं।

*जली जीभ को ठीक करने के लिए चीनी एक कारगर उपाय है। इसके लिए जीभ पर चीनी की मोटी परत लगाने से आराम मिलता है। आप चाहें तो चीनी की जगह शहद भी लगा सकते हैं।