×

TGA: पत्नी के साथ संभोग के बाद व्यक्ति की चली गयी याददाश्त, जानिये इस बीमारी का नाम

Transient Global Amnesia: रिसर्च में पाया लगा संभोग के 10 मिनट के भीतर" आदमी ने अपनी याददाश्त खो दी।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2022 2:34 PM GMT (Updated on: 30 May 2022 2:34 PM GMT)
Transient Global Amnesia man lost his memory
X

पत्नी के साथ संभोग के बाद व्यक्ति की चली गयी याददाश्त (Social media)

Transient Global Amnesia: एक विचित्र घटना में एक 66 वर्षीय आयरिश व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद Transient Global Amnesia (TGA) अल्पकालिक स्मृति हानि का शिकार हो गया। आयरिश मेडिकल जर्नल के मई अंक में इस अजीब मामले का विश्लेषण किया गया। यह अंक बुधवार को प्रकाशित किया गया था।

मेडिकल जर्नल ने बताया कि "संभोग के 10 मिनट के भीतर" आदमी ने अपनी याददाश्त खो दी। इस चिकित्सा स्थिति को क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी (Transient Global Amnesia ) यानी TGA के रूप में जाना जाता है।


न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, अंतरंग होने के बाद, उसने कथित तौर पर अपने फोन पर तारीख देखी और परेशान हो गया कि वह एक दिन पहले अपनी शादी की सालगिरह भूल गया था। हालांकि, उस व्यक्ति ने वास्तव में पिछली शाम को अपनी पत्नी के साथ इस अवसर का जश्न मनाया था, लेकिन इसके बारे में पूरी तरह से भूल गया था। उन्होंने उस सुबह और पिछले दिन की घटनाओं पर अपनी पत्नी और बेटी से बार-बार पूछताछ की।

टीजीए को मेयो क्लिनिक द्वारा "अचानक क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी के रूप में परिभाषित किया गया है जो मिर्गी या स्ट्रोक जैसी अधिक सामान्य न्यूरोपैथी के कारण नहीं होता है।" पीड़ितों और उनके प्रियजनों के लिए यह घटना भयानक है, लेकिन टीजीए को गंभीर चिकित्सा स्थिति नहीं माना जाता है।


क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी (Transient Global Amnesia) 50 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को प्रभावित करती है और स्मृति से चीजों को गायब करने की क्षमता रखती है। टीजीए वाले कुछ लोगों को शायद याद न हो कि एक साल पहले क्या हुआ था। आमतौर पर, प्रभावित व्यक्ति कुछ ही घंटों में अपनी यादें ठीक कर लेते हैं।

आयरिश व्यक्ति के मामले में, उस व्यक्ति की दीर्घकालिक स्मृति बरकरार रही। वह अपना नाम, उम्र और अन्य बुनियादी जीवनी संबंधी विवरण बताने में सक्षम था। यह महसूस करने के बाद कि वह संभवतः टीजीए प्रकरण से पीड़ित है, वह व्यक्ति उपचार के लिए स्थानीय आपातकालीन कक्ष में गया। जब डॉक्टरों ने न्यूरोलॉजिकल जांच की, तो उसकी स्थिति "पूरी तरह से सामान्य" पाई गई और कुछ देर बाद उसकी याददाश्त फिर से लौट आई।

हालांकि, यह कथित तौर पर पहली बार नहीं था जब आदमी इस स्थिति से पीड़ित हुआ है। उन्होंने पहले 2015 में लगभग सात साल पहले टीजीए का अनुभव किया था। उनके हाल के अनुभव के समान, 2015 में टीजीए प्रकरण भी उनके संभोग के तुरंत बाद हुआ था।

इस बीच, आयरिश मेडिकल जर्नल लेख के लेखक, जो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक में न्यूरोलॉजी विभाग में भी काम करते हैं, ने कहा कि टीजीए से पीड़ित 10% लोगों को बाद के एपिसोड का सामना करना पड़ेगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story