×

Health Tips: मेट्रो में यात्रा के दौरान बिल्कुल ना करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकती हैं भारी

Health Tips in Hindi: मेट्रो में सफर के दौरान हम सभी अक्सर अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2022 12:54 PM GMT
Metro
X

Metro Lifestyle (Image: Social Media)

Health Tips in Hindi: मेट्रो में सफर के दौरान हम सभी अक्सर अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो जाता है। दरअसल मेट्रो में सफर करना अब लोगों की लाइफ का हिस्सा बन गया है। यात्री एक कोने से दूसरे कोने का सफर घंटों मेट्रो में करते हैं। इस दौरान सीट मिली तो सही नहीं तो खड़े होकर भी यात्रा कर लेते हैं। बता दे मेट्रो में सफर करके समय और पैसे की बचत भले ही हो जाए, लेकिन इससे बीमार भी होने लगती है। आइए जानते हैं कैसे और कौन सी गलती मेट्रो में यात्रा के दौरान ना करें:

हड्डी से जुड़ी समस्या

दरअसल रोजाना लंबे सफर के दौरान खड़े होकर यात्रा करना हड्डियों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल एक ही पोजिशन में खड़े होकर घंटों सफर करने से पैरों पर ज्यादा जोर पड़ता है। एक्सपर्ट्स की माने तो इस गलती की वजह से पैर और बैक पर नेगेटिव असर पड़ता है। साथ ही कुछ लोग भारी भरकम बैग को भी कंधे पर टांग कर सफर करते हैं। ऐसा करने से बोन्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बता दे ये गलती कम उम्र में ही ज्वाइंट्स पेन का मरीज बना सकती है। इसलिए मेट्रो में यात्रा करते समय बीच-बीच में खड़े होने के पोस्चर को बदलते रहें और बैग को जमीन पर रखकर ही सफर करें।

मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या

दरअसल भीड़ में सफर करके ऑफिस या घर पहुंचने पर दिमाग काफी थक जाता है। एक शोध के अनुसार यह बात सामने आया है कि इस तरह का सफर करने वालों को छोटी उम्र में ही बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का सामना करना पड़ता है क्योंकि ज्यादा भीड़ वाली मेट्रो में सफर करने से शरीर में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ जाता है और जिसे माइंड में नेगेटिविटी के लिए जिम्मेदार मान जाता है। इसलिए बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ से बचना चाहते हैं, तो स्ट्रेस होने पर गहरी सांस लें। साथ ही अपनी मनपसंद काम करें।

कार्डियक या दिल से जुड़ी समस्या

दरअसल लोग घर या ऑफिस पहुंचने के लिए सफर के दौरान किसी भी तरह का लोड लेने की गलती करते रहते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस गलती से ब्लड प्रेशर बढ़ने या घटने लगता है। ऐसे में लगातार की जाने वाली ये गलती दिल के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। जिससे कार्डियक रिस्क का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने ब्लड प्रेशर पर ध्यान दें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story