×

Triphala Side Effects: सावधान! त्रिफला का अत्यधिक सेवन कर सकता है आपको बहुत बीमार

Triphala Side Effects: किसी भी हर्बल सप्लीमेंट की तरह, त्रिफला का अत्यधिक सेवन संभावित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी या अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Triphala Side Effects
X

Triphala Side Effects (Image credit: social media)

Triphala Side Effects: त्रिफला आयुर्वेद में एक पारंपरिक हर्बल फॉर्मूलेशन है जिसमें तीन फल शामिल हैं: आंवला (भारतीय करौंदा), हरीतकी और बिभीतकी। त्रिफला अपने पाचन संबंधी लाभों के लिए प्रसिद्ध है। यह मल त्याग को विनियमित करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह अपने डेटोक्सिफिकेशन गुणों के लिए जाना जाता है। त्रिफला शरीर के विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।

त्रिफला खाने के लाभ

त्रिफला में मौजूद तीन फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं। यह समग्र कल्याण में योगदान देता है। आंवला, त्रिफला के घटकों में से एक, विटामिन सी का एक शक्तिशाली स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता प्रदान करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि त्रिफला चयापचय का समर्थन करके और अपशिष्ट के उन्मूलन को बढ़ावा देकर वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। इतना ही नहीं त्रिफला का उपयोग पारंपरिक रूप से मौखिक स्वास्थ्य के लिए किया जाता रहा है। यह मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।


त्रिफला का कैसे करें सेवन

त्रिफला पाउडर, कैप्सूल और तरल अर्क सहित विभिन्न रूपों में उपलब्ध है। इसका सेवन गर्म पानी, शहद के साथ या स्मूदी में मिलाकर किया जा सकता है।

त्रिफला का अत्यधिक सेवन है खतरनाक

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट की तरह, त्रिफला का अत्यधिक सेवन संभावित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है। जबकि उचित मात्रा में लेने पर त्रिफला को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी या अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।


गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

बहुत अधिक त्रिफला लेने से दस्त, पेट में ऐंठन या अन्य पाचन संबंधी गड़बड़ी हो सकती है। यह एक शक्तिशाली रेचक है और इसके अत्यधिक उपयोग से पाचन तंत्र में असंतुलन हो सकता है। साथ ही अत्यधिक रेचक प्रभाव से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, खासकर अगर दस्त बना रहता है। इसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण और अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं।

पोषक तत्व अवशोषण और दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

त्रिफला सहित जुलाब का लंबे समय तक और अत्यधिक उपयोग, पाचन तंत्र से पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। त्रिफला कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यदि आप कोई प्रिस्क्रिप्शन दवाएं ले रहे हैं, तो संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए त्रिफला का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

व्यक्तिगत संवेदनशीलता

हर्बल सप्लीमेंट के प्रति व्यक्तियों की संवेदनशीलता अलग-अलग हो सकती है। जो चीज़ एक व्यक्ति के लिए अच्छा काम करती है वह दूसरे के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। अपने शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें और तदनुसार खुराक को समायोजित करें।


त्रिफला का सुरक्षित उपयोग करने के लिए

खुराक: उत्पाद लेबल पर दिए गए अनुशंसित खुराक दिशानिर्देशों का पालन करें या किसी डॉक्टर की सलाह के अनुसार।

परामर्श: यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है या आप दवाएँ ले रहे हैं, तो त्रिफला को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें।

प्रभावों की निगरानी करें: इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर त्रिफला के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है। यदि आप किसी प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो खुराक कम करें या उपयोग बंद कर दें।

हर्बल सप्लीमेंट्स को सावधानी के साथ लेना और उनकी क्षमता का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। हमेशा संयम को प्राथमिकता दें और संदेह होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story