×

Types of Salt Benefits: जानें कौन सा नमक है सेहत के लिए फायदेमंद, इसकी 8 किस्मों में से सही का ऐसे करें चुनाव

Types of Salt Benefits: नमक एक ऐसा इंग्रीडिएंट हैं, जो किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। नमक ज्यादा हो तो खाना का टेस्ट खराब हो जाता है और कम होने पर टेस्ट बिगड़ जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 4 Sep 2022 2:18 AM GMT
Types of Salt Benefits
X

Salt Benefits (Image: Social Media)

Types of Salt Benefits: नमक एक ऐसा इंग्रीडिएंट हैं, जो किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। नमक अगर ज्यादा हो तो खाना का टेस्ट खराब हो जाता है और कम होने पर भी टेस्ट बिगड़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है किसीकौन सा नमक आपके सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि नमक के 8 किस्म होते हैं और ये सारे लाभदायक होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कौन सा नमक सेहत के लिए फायदेमंद है और इसका सही चुनाव कैसे करें:

नमक के प्रकार

समुद्री नमक

समुद्री नमक समुद्र के जल से आता है। दरअसल समुद्री नमक में आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर और आयोडीन जैसे कई पोषक तत्वों भरपूर होते हैं क्योंकि ये खनिज समुद्री जल में मौजूद होते हैं जहाँ से नमक निकाला जाता है। दरअसल ये खनिज समुद्री नमक की संरचना का 2% तक होते हैं, शेष 98% NaCl होते हैं। बता दे कि समुद्री नमक में आयोडीन की उपस्थिति आयोडीन की कमी और घेंघा जैसी समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक माने जाते हैं।

इंडस्ट्रियल नमक

इंडस्ट्रियल नमक ड्रायर के इस्तेमाल से समुद्री जल में घुले हुए कणों के क्रिस्टलीकरण से उत्पन्न होता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. सेंधा नमक के इस्तेमाल से वजन कम करने, तनाव से राहत, ग्लोइंग स्किन, पाचन तंत्र मजबूत और एनर्जी बूस्ट होता है।

हिमालयन गुलाबी नमक

अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, तो आप हिमालयन गुलाबी नमक पर भरोसा कर सकते हैं। यह एक प्रकार का सेंधा नमक है जो हिमालय पर्वत के पास के क्षेत्रों में पाया जाता है। प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंग के इस हिमालयन नमक में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई खनिजों की उपस्थिति है। साधारण नमक की तुलना में, गुलाबी नमक में आयरन और मैंगनीज का हाई मात्रा होता है, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा, इसमें सोडियम का लेवल कम होने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

काला नमक

हिमालयी काला नमक, या काला नमक में एक आकर्षक गुलाबी ग्रे रंग होता है। काला नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है और इसमें आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन गुणों के कारण ही काला नमक सेहत के लिए बेस्ट नमक माना जाता है।

Pink Peruvian salt

यह नमक एंडीज पर्वत से आता है। दरअसल पानी में मौजूद कैरोटेनॉयड पिगमेंट के कारण यह लाल रंग का होता है। सेहत के लिए यह नमक भी फायदेमंद है।

लाल हवाईयन नमक

इसे अलेया नमक से भी जाना जाता है। यह एक अनरिफाइंड नमक होता है, जो हल्का लाल रंग का होता है, दरअसल ज्वालामुखी के लौह खनिजों और अलेया क्ले के कारण लाल होता है। इसका इस्तेमाल खाने के अलावा तमाम पारंपरिक कार्यों में भी किया जाता है।

काला नमक या भूरा गुलाबी नमक

यह नमक हमारे स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाता है और इसे बाजार में आमतौर पर उपलब्ध सभी प्रकार के नमक में से एक माना जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story