×

Under-eye Dark Circles Treatment: आप भी हैं आखों के नीचे काले घेरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Under-eye Dark Circles Treatment: विटामिन सी युक्त आई क्रीम: विटामिन सी अपनी चमक बढ़ाने वाले और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। विटामिन सी युक्त आई क्रीम का उपयोग करने से काले घेरों को हल्का करने और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 6:30 AM GMT)
Under-eye Dark Circles Treatment
X

Under-eye Dark Circles Treatment (Image credit: social media)

Under-eye Dark Circles Treatment: आंखों के नीचे काले घेरे एक आम कॉस्मेटिक चिंता है जो आनुवंशिकी, उम्र बढ़ने, नींद की कमी, तनाव और त्वचा रंजकता सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है। हालाँकि काले घेरे एक गंभीर चिकित्सीय स्थिति नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे किसी की उपस्थिति और आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। सौभाग्य से, कई उपचार और जीवनशैली में बदलाव आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आखों के नीचे काले घेरों के घरेलू उपचार

ठंडी सिकाई: आंखों पर ठंडी सिकाई या खीरे के ठंडे टुकड़े लगाने से सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद मिल सकती है, जिससे काले घेरे कम हो सकते हैं।

टी बैग्स: ठंडे टी बैग्स (हरी या काली चाय) को आंखों पर रखने से सुखदायक प्रभाव पड़ सकता है और उनके सूजन-रोधी गुणों के कारण आंखों के रंग में बदलाव को कम करने में मदद मिल सकती है।


आखों के नीचे काले घेरों के अन्य उपचार

विटामिन सी युक्त आई क्रीम: विटामिन सी अपनी चमक बढ़ाने वाले और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। विटामिन सी युक्त आई क्रीम का उपयोग करने से काले घेरों को हल्का करने और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।

हयालूरोनिक एसिड: हयालूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने और महीन रेखाओं को मोटा करने में मदद करता है। हाइलूरोनिक एसिड युक्त आई क्रीम या सीरम का उपयोग करने से आंखों के नीचे के क्षेत्र की समग्र उपस्थिति में सुधार हो सकता है।

चिकित्सा प्रक्रियाएं

रासायनिक पील्स: रासायनिक पील्स में त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक रासायनिक समाधान का अनुप्रयोग शामिल होता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है, रंजकता को कम कर सकता है और काले घेरों की उपस्थिति को कम कर सकता है।

माइक्रोनीडलिंग: माइक्रोनीडलिंग त्वचा में सूक्ष्म चोटें पैदा करने, कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए छोटी सुइयों का उपयोग करती है। यह त्वचा की मोटाई बढ़ा सकता है और काले घेरों की दृश्यता को कम कर सकता है।

त्वचीय फिलर्स: वॉल्यूम बढ़ाने के लिए हयालूरोनिक एसिड-आधारित फिलर्स को आंसू गर्त क्षेत्र में इंजेक्ट किया जा सकता है, जिससे काले घेरे में योगदान करने वाले खोखले और छाया की उपस्थिति कम हो जाती है।


जीवन शैली में परिवर्तन

पर्याप्त नींद: सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद मिले, क्योंकि नींद की कमी काले घेरों के विकास में योगदान कर सकती है। बेहतर समग्र त्वचा स्वास्थ्य के लिए लगातार नींद की दिनचर्या स्थापित करें।

हाइड्रेशन: त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं। निर्जलित त्वचा सुस्त दिखाई दे सकती है, जिससे काले घेरे दिखाई देने लगते हैं।

धूप से सुरक्षा: आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें, जो रंजकता को खराब कर सकता है और काले घेरे में योगदान कर सकता है।

स्वस्थ आहार: विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार शामिल करें। उच्च एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे फल और सब्जियाँ, त्वचा के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपचार के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं, और आपकी विशिष्ट चिंताओं के लिए सबसे उपयुक्त दृष्टिकोण निर्धारित करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story