×

Unhealthy Food In Kitchen: किचन में मौजूद ये 5 फूड आइटम हैं अनहेल्दी, आप भी हो जाइये सावधान

Unhealthy Food Items In Kitchen: रसोई घर जीवन की बेहद महत्वपूर्ण कुंजी है। इसलिए स्वस्थ शरीर और मन पाने के लिए ये बेहद जरुरी है कि सही और स्वास्थ्यवर्धक फ़ूड का चयन किया जाए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Unhealthy Food Items In Kitchen
X

Unhealthy Food Items In Kitchen (Image credit: social media)

Unhealthy Food Items In Kitchen: इंसान के जिंदगी की पूरी भाग -दौड़ एक अच्छा और स्वाथ्यवर्धक खाना खाकर स्वस्थ जीवन बिताने में ही गुजरती है। कहा जाता है जैसा अन्न वैसा मन और तन। शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बेहद जरुरी है कि हम अपने खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का बहुत गहराई से अवलोकन करें। हालाँकि खाद्य पदार्थों की स्वास्थ्यप्रदता अलग-अलग आहार प्राथमिकताओं और जरूरतों के आधार पर भिन्न हो सकती है, रसोई में पाए जाने वाले कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ जिन्हें अक्सर चीनी, संतृप्त वसा (saturated fats)या प्रोसेस्ड सामग्री के उच्च स्तर के कारण अस्वास्थ्यकर माना जाता है।

रसोई घर जीवन की बेहद महत्वपूर्ण कुंजी है। इसलिए स्वस्थ शरीर और मन पाने के लिए ये बेहद जरुरी है कि सही और स्वास्थ्यवर्धक फ़ूड का चयन किया जाए। आपके रसोई घर में ऐसे 5 फूड आइटम मौजूद हैं जिन्हें अनहेल्दी माना जाता है। तो आइये जानते हैं अस्वास्थ्यकर फूड आइटम के बारे में।

रसोई घर के 5 अनहेल्दी फूड आइटम


मीठा नाश्ता अनाज (Sugary Breakfast Cereals)

बच्चों और वयस्कों के लिए बेचे जाने वाले कई नाश्ता अनाज में अतिरिक्त शुगर अधिक और फाइबर कम होता है। ये अनाज ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं और निरंतर ऊर्जा प्रदान नहीं कर सकते हैं।


शर्करायुक्त पेय (Sugary Drinks)

सोडा, फलों के रस, ऊर्जा पेय और मीठी आइस्ड चाय जैसे शर्करायुक्त पेय पदार्थ अतिरिक्त शुगर से भरे होते हैं और बहुत कम या कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। मीठे पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है।


प्रोसेस्ड स्नैक फूड (Processed Snack Foods)

कई प्रोसेस्ड स्नैक फ़ूड आइटम्स जैसे चिप्स, कुकीज़, क्रैकर और शर्करा युक्त स्नैक्स में अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा, सोडियम और अतिरिक्त शर्करा की मात्रा अधिक होती है। उनमें अक्सर आवश्यक पोषक तत्व कम होते हैं और वे वजन बढ़ाने और स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।


फ्रोजन सुविधाजनक भोजन (Frozen Convenience Meals)

पहले से पैक किया हुआ फ्रोजन भोजन सुविधाजनक होता है लेकिन इसमें अक्सर सोडियम, संरक्षक और अस्वास्थ्यकर वसा का उच्च स्तर होता है। उनमें ताज़ा, संपूर्ण खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्य की कमी हो सकती है।


पैकेज्ड डेसर्ट (Packaged Desserts)

केक, पेस्ट्री और कुकीज़ जैसे स्टोर से खरीदे गए डेसर्ट आमतौर पर अतिरिक्त शुगर , अस्वास्थ्यकर वसा और कृत्रिम योजक से भरे होते हैं। ये स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिनका सेवन कम मात्रा में करना सबसे अच्छा है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन खाद्य पदार्थों का कभी-कभार सेवन स्वाभाविक रूप से समस्याग्रस्त नहीं है, लेकिन ऐसी वस्तुओं से भरपूर आहार मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और दंत समस्याओं जैसे स्वास्थ्य मुद्दों में बढ़ावा कर सकता है। संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए, फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और फलियां जैसे संपूर्ण, अनप्रोसेस्सेड फ़ूड आइटम्स खाने की सलाह दी जाती है। जब कम स्वास्थ्यप्रद फ़ूड आइटम्स की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है, और पोषण लेबल पढ़ना और आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में सामग्री के बारे में जागरूक रहना अच्छा होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story