×

Corona New Symptoms: असामान्य पेट की समस्या बन रही कोविड की वजह, long covid के है ये लक्षण

Coronavirus New Symptoms: अब तक कोरोना के कई लक्षण सामने आ चुके हैं। बता दे कि Covid ने लोगों के लिए अपने सामान्य जीवन में वापस लौटना भी मुश्किल बना दिया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Sep 2022 2:42 AM GMT
Symptoms of Corona virus
X

Covid 19 New Symptoms ( Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Corona News Symptoms in Hindi: अब तक कोरोना के कई लक्षण सामने आ चुके हैं। बता दे कि Covid ने लोगों के लिए अपने सामान्य जीवन में वापस लौटना भी मुश्किल बना दिया है। दरअसल कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हुए लोगों में कुछ हफ्तों या महीनों तक कोरोना के लक्षण देखे जा रहे हैं। इस स्थित को लॉन्ग कोविड (Long Covid symptoms) कहा जाता है। बता दे कि कोरोना से जूझने के बाद किसी व्यक्ति में लक्षण काफी दिनों तक रह सकते हैं और साथ ही कई समस्याएं भी विकसित हो सकती हैं।

बता दे कि एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि ये लक्षण दूर जा सकते हैं और फिर से वापस भी आ सकते हैं। कोरोना के लक्षणों में से एक में पेट का फूलना भी शामिल है। कोरोना वायरस Intestine को प्रभावित कर सकता है और वास्तव में वायरल लंबे समय तक Intestine को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में जब वायरस Intestine को प्रभावित करता है तो सिस्टम सुस्त तरीके से काम कर सकता है और अक्सर एक सिंक्रनाइज़ तरीके से नहीं होता है और इसके बाद दर्द, मतली और सूजन जैसे पेट के लक्षण आदि पैदा हो सकते हैं। वायरस से सूजन या अधिक गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

दरस डॉक्टर्स की मानें तो लंबे COVID के कुछ कम सामान्य लक्षणों को भी चिन्हित किया गया है। इनमें शामिल हैं: रजोनिवृत्ति की शुरुआत के साथ मासिक धर्म में गड़बड़ी जैसे महिलाओं के कुछ आयु समूहों में लक्षण, त्वचा पर चकत्ते जो अक्सर खुजली होती हैं और रंग बदलते हैं और बालों के झड़ने के एपिसोड आदि हो सकते हैं। इसके अलावा इन असामान्य लक्षणों में से एक है अगर नर्वस सिस्टम और इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत अधिक प्रभावित करता है। ऐसे में अगर प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस द्वारा सक्रिय हो जाती है और हाइपरसेंसिटिव रहती है तो यह त्वचा पर चकत्ते जैसे समस्या का कारण बन सकती है और इससे बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है।

दरअसल अगर दिमाग में हार्मोन प्रणाली वायरस से प्रभावित होती है, तो वह प्रभाव महिला हार्मोन को अधिक प्रभावित कर सकता है जिससे मासिक धर्म की अनियमितता हो जाती है। बता दे कि थकान, लगातार खांसी, बुखार, मूड स्विंग, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, तंत्रिका संबंधी लक्षण जिसमें सोचने या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, सिरदर्द, नींद की समस्या, खड़े होने पर चक्कर आना, पिन-एंड-सुई महसूस होना, गंध या स्वाद की कमी और अवसाद शामिल हैं। या चिंता, मांसपेशियों में दर्द और हृदय के लक्षण की भी स्थिति है। हालांकि, शरीर में लंबे समय तक COVID क्यों होता है, इसको लेकर कोई ठोस सबूत नहीं है।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story