×

Lumpy Virus: डेरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते समय रहें सतर्क, गायों में बढ़ा लंपी वायरस का खतरा

Lumpy Virus Skin Disease: इन दिनों दुनिया भर में कई तरह के वायरस फैल चुके हैं।जिससे ना व्यो इंसान सुरक्षित है और ना जानवर।कोरोना,मंकीपॉक्स के बाद Lumpy virus भी तेजी से फैल रहा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 22 Sep 2022 1:00 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2022 1:00 AM GMT)
Use dairy products carefully the risk of lumpy virus increasing in cows
X

Lumpy Virus (Image: Social Media)

Lumpy Virus Skin Disease: इन दिनों दुनिया भर में कई तरह के वायरस फैल चुके हैं। जिससे ना व्यो इंसान सुरक्षित है और ना ही जानवर। कोरोना, मंकीपॉक्स के बाद अब Lumpy virus भी तेजी से फैल रहा है, जिसका शिकार जानवर हो रहें हैं, खासकर गाय। लंपी वायरस के कारण गायों में स्किन से जुड़ी समस्या देखने को मिल रही है। बता दे इन दिनों लोग डेयरी प्रोजक्ट्स के इस्तेमाल से डर रहे हैं। वजह है लंपी वायरस, इस वायरस का पशुओं से इंसाने में फैलने का खतरा माना जा रहा है। ऐसे में आइए जानते गायों में बढ़ रहे लंपी वायरस के कारण डेयरी प्रोडक्ट आपकी सेहत के लिए कितना सही है और लंपी वायरस क्या है :

क्या है लंपी वायरस

दरअसल लंपी एक स्किन डिजीज है जो पशुओं को संक्रमित कर रही है। बता दे इंसानों में कई बीमारियां जानवरों द्वारा ही फैलती हैं, जैसे चिकन पॉक्स, स्वाइन फ्लू आदि। अब ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि क्या इन दिनों डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना सुरक्षित है? दरअसल लंपी वायरस में जानवरों को रक्त-पोषक कीड़ों, जैसे मक्खियों और मच्छरों की कुछ प्रजातियां या टिक्स प्रेषित करती हैं जिससे उन्हें बुखार होने लगता है। इसके कारण जानवरों की त्वचा पर गांठ और फफोले जैसे पड़ने दिखने लगते हैं। बता दे ये स्थिति गंभीर होने पर पशुओं की मौत भी हो जाती है। हालांकि पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण करवाया जा सकता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित

बता दे अगर आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपनी हाइजीन का खास ख्याल रखना होगा। इसके लिए आप हैंड सेनिटाइजर और ग्लव्स का इस्तेमाल करें। बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपकी सेहत को किसी भी प्रकार नुकसान नहीं है। सिर्फ आपको दूध को उबालकर ही उसका सेवन करना है। इसके साथ ही सभी डेयरी प्रोडक्ट्स को अच्छी तरह से पका कर इस्तेमाल करना है। अगर लोग गाय के दूध को उबाल कर पीते हैं तो उससे खतरा होने की आशंका नहीं है और अगर किसी स्थिति में दूध उबाले बिना भी पीते हैं तो ये बच्चे या व्यक्ति की इम्यूनिटी पर निर्भर करता है। अगर इम्यूनिटी बेहतर है तो वायरस से संक्रमित होने का खतरा नहीं होगा। इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story