Vagina Itching Causes: आपकी योनि में खुजली होने के ये 6 प्रमुख कारण, इसे नजरअंदाज करने की गलती पड़ सकती है भारी

Vagina Itching Causes: हमारे देश में आज भी महिला प्रजनन और यौन स्वास्थ्य पर व्यापक रूप से चर्चा नहीं की जाती है। हालाँकि, इनसे जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनमें संक्रमण से लेकर पुरानी बीमारियाँ शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 1:12 AM GMT
Vaginal Itching Causes
X

Vaginal Itching Causes (Photo - Social Media)

Vagina Itching Causes: योनि में खुजली के कारण कई बार आपको शर्मिदगी भी उठानी पड़ती है। हमारे देश में आज भी महिला प्रजनन और यौन स्वास्थ्य पर व्यापक रूप से चर्चा नहीं की जाती है। हालाँकि, इनसे जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनमें संक्रमण से लेकर पुरानी बीमारियाँ शामिल हैं। उनमें से एक है योनि या योनि में खुजली।

महिला जननांगों में खुजली क्यों होती है इसके पीछे कोई एक कारण नहीं है। यह बड़ी संख्या में संक्रमण और/या शरीर में परिवर्तन के कारण हो सकता है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बी.वी.) (Bacterial vaginosis )

जब योनि का प्राकृतिक संतुलन गड़बड़ा जाता है, तो इससे बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) हो जाता है। यह योनि में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण योनि की सूजन की विशेषता है, मेयो क्लिनिक बताते हैं। जबकि बैक्टीरियल वेजिनोसिस का कोई सटीक कारण नहीं है, कुछ गतिविधियाँ, जैसे कि असुरक्षित यौन संबंध या बार-बार डूश करना, महिलाओं में संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।

खमीर संक्रमण (Yeast infection)

खमीर संक्रमण योनि कैंडिडिआसिस के कारण होने वाला एक फंगल संक्रमण है। यह योनि और योनी में जलन, स्राव और तीव्र खुजली जैसे लक्षणों की ओर ले जाता है। जबकि खमीर संक्रमण यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) नहीं है, लगातार यौन क्रिया के कारण जोखिम बढ़ सकता है।

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) (Urinary tract infection)

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से में एक संक्रमण है, जिसमें गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय और मूत्रमार्ग शामिल हैं। लक्षणों में पेशाब करने की तीव्र इच्छा, पेशाब करते समय जलन महसूस होना, पेशाब से दुर्गंध आना शामिल हैं। एक यूटीआई से खुजली और चिड़चिड़ी सनसनी भी हो सकती है।

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) (Sexually transmitted infection )

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 8 रोगजनकों को एसटीआई की सबसे बड़ी घटना से जोड़ा जाता है, जिसमें सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया और ट्राइकोमोनिएसिस शामिल हैं जो इलाज योग्य हैं। एसटीआई के कुछ सबसे आम प्रकार क्लैमाइडिया हैं। गोनोरिया, ट्राइकोमोनिएसिस जननांग खुजली का कारण हो सकता है।

जघन जूँ (Pubic lice)

जघन्य जूँ या केकड़े छोटे कीड़े होते हैं जो आपके जननांग क्षेत्र में पाए जाते हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, आपके जननांग क्षेत्र में तीव्र खुजली का अनुभव हो सकता है। स्वास्थ्य निकाय के अनुसार जघन्य जूँ के बारे में डरावना और चिंताजनक बात यह है कि वे शरीर के मोटे बालों वाले अन्य क्षेत्रों में फैल सकते हैं, जिसमें पैर भी शामिल हैं।

हार्मोनल परिवर्तन या पेरीमेनोपॉज़( Hormonal changes or perimenopause)

खुजली वाली योनि की त्वचा के पीछे उतार-चढ़ाव वाले हार्मोन एक संभावित कारण हो सकते हैं। हार्मोनल परिवर्तन विशेष रूप से पेरिमेनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति के दौरान महिला जननांग त्वचा को सूखापन और खुजली से ग्रस्त कर सकते हैं। यह एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट के कारण होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story