×

Vegan Diet Benefits: वेगन डाइट स्वास्थ्य के लिए होता है बहुत फायदेमंद, वेट लॉस के लिए है बेस्ट

Vegan Diet Benefits: वेगन डाइट का पालन करने वाले लोग मांस, पोल्ट्री, मछली, समुद्री भोजन, डेयरी (दूध, पनीर, दही, आदि), अंडे, शहद और जानवरों से प्राप्त किसी भी अन्य सामग्री सहित किसी भी प्रकार के पशु उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 1:00 PM GMT
Vegan Diet Benefits
X

Vegan Diet Benefits (Image: Social Media)

Vegan Diet Benefits: वेगन डाइट, एक प्रकार का पौधा-आधारित आहार है जिसमें सभी पशु उत्पाद शामिल नहीं होते हैं। जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, जिन्हें शाकाहारी कहा जाता है, वे मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे और जानवरों से प्राप्त किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचते हैं। इसके बजाय, वे विभिन्न प्रकार के पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज, फलियां, नट, बीज और पारंपरिक पशु उत्पादों के पौधे-आधारित विकल्प।

क्या है वेगन डाइट (Vegan Diet Ke Fayde)

वेगन डाइट का पालन करने वाले लोग मांस, पोल्ट्री, मछली, समुद्री भोजन, डेयरी (दूध, पनीर, दही, आदि), अंडे, शहद और जानवरों से प्राप्त किसी भी अन्य सामग्री सहित किसी भी प्रकार के पशु उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं। इस आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज (जैसे चावल, क्विनोआ और जई), फलियां (बीन्स, दाल और छोले), नट और बीज शामिल होते हैं।


वेगन डाइट में लोग लोग टोफू, टेम्पेह, सीतान, बीन्स, दाल, क्विनोआ, नट्स और बीज जैसे पौधों के स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। शाकाहारी बर्गर और पौधे-आधारित मांस के विकल्प जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन विकल्प भी उपलब्ध हैं। चूंकि वेगं डाइट से डेयरी उत्पादों को बाहर रखा गया है, इसलिए शाकाहारी लोगों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें गढ़वाले पौधे-आधारित स्रोतों से पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी मिले, जैसे कि गढ़वाले पौधे का दूध, टोफू, पत्तेदार साग, और यदि आवश्यक हो तो पूरक।

विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, इसलिए कई शाकाहारी लोग बी12 की खुराक लेते हैं या बी12-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें यह आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिले। वेगन लोगों को बीन्स, दाल, पालक और फोर्टिफाइड अनाज जैसे आयरन से भरपूर पौधों के खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने आयरन के सेवन पर ध्यान देना चाहिए। ओमेगा-3 फैटी एसिड अलसी, चिया बीज, अखरोट और शैवाल आधारित पूरकों से प्राप्त किया जा सकता है।


वेगन डाइट देता है संतुलित पोषण

एक अच्छी तरह से नियोजित शाकाहारी आहार सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का संतुलित सेवन मिले, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग नैतिक कारणों से शाकाहारी आहार चुनते हैं, जैसे कि पशु कल्याण के बारे में चिंताएँ, या पर्यावरणीय कारणों से, क्योंकि पशु कृषि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और भूमि उपयोग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।


वेगन डाइट के स्वास्थ्य लाभ

शोध से पता चलता है कि एक अच्छी तरह से संतुलित शाकाहारी आहार विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें हृदय रोग के कम जोखिम, कुछ प्रकार के कैंसर और टाइप 2 मधुमेह शामिल हैं। यदि ठीक से योजना बनाई जाए तो यह वजन प्रबंधन में भी सहायता कर सकता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story