×

Vegan Milk Benefits: जानें क्या होता है वीगन मिल्क, इसके भी फायदे होते हैं अनेक

Vegan Milk Benefits: वीगन दूध का उपयोग विभिन्न व्यंजनों और पेय पदार्थों में डेयरी दूध के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। घर में बनने वाले दूध को ब्लेंडर, नट मिल्क बैग या महीन जाली वाली छलनी का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Nov 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 3:45 AM GMT)
Vegan Milk Benefits
X

Vegan Milk Benefits(Image credit: social media)

Vegan Milk Benefits: वीगन मिल्क से तात्पर्य पौधे-आधारित दूध के विकल्पों से है जो किसी भी पशु उत्पाद का उपयोग किए बिना उत्पादित किया जाता है। ये पौधे-आधारित विकल्प शाकाहारी जीवन शैली का पालन करने वाले या लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए उपयुक्त हैं। वीगन मिल्क का उपयोग कॉफी, बेकिंग और खाना पकाने में पारंपरिक डेयरी दूध के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

पारंपरिक डेयरी दूध के समान पोषण संबंधी लाभ प्रदान करने के लिए, पौधे-आधारित दूध के इन विकल्पों को अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी जैसे विटामिन और खनिजों से समृद्ध किया जाता है। वीगन दूध का चुनाव व्यक्तिगत पसंद, आहार संबंधी प्रतिबंधों और विशिष्ट व्यंजनों के लिए वांछित स्वाद और बनावट पर निर्भर करता है।

कैसे बनता है वीगन मिल्क

वीगन दूध विभिन्न पौधों के स्रोतों से बनाया जाता है, और उत्पादित होने वाले दूध के प्रकार के आधार पर प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। प्रारंभिक निष्कर्षण या सम्मिश्रण के बाद, कुछ निर्माता स्वाद और पोषण सामग्री को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त सामग्री जैसे चीनी, फोर्टीफिकेशन (जैसे, कैल्शियम, विटामिन डी), और स्वाद जोड़ सकते हैं। वीगन दूध का उपयोग विभिन्न व्यंजनों और पेय पदार्थों में डेयरी दूध के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। घर में बनने वाले दूध को ब्लेंडर, नट मिल्क बैग या महीन जाली वाली छलनी का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है।


वीगन मिल्क के प्रकार

सोया दूध- सोयाबीन से बना, सोया दूध एक लोकप्रिय और बहुमुखी शाकाहारी दूध है। इसकी मलाईदार बनावट होती है और यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

बादाम का दूध- बादाम का दूध बादाम को पानी के साथ मिलाकर और फिर मिश्रण को छानकर बनाया जाता है। इसका स्वाद थोड़ा अखरोट जैसा होता है और इसका उपयोग अक्सर मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में किया जाता है।

नारियल का दूध- नारियल का दूध नारियल के गूदे से बनाया जाता है। इसमें एक समृद्ध, मलाईदार बनावट है और आमतौर पर एशियाई और उष्णकटिबंधीय व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता है।

जई का दूध-जई का दूध साबूत जई को पानी में मिलाकर और छानकर बनाया जाता है। इसमें प्राकृतिक रूप से मीठा स्वाद और मलाईदार स्थिरता है।

चावल से बना दूध- चावल का दूध चावल को पानी के साथ मिलाकर और मिश्रण को छानकर बनाया जाता है। इसका स्वाद हल्का होता है और यह अखरोट या सोया से एलर्जी वाले लोगों के लिए उपयुक्त है।


काजू दूध- काजू का दूध काजू को पानी के साथ मिलाकर और मिश्रण को छानकर बनाया जाता है। इसमें मलाईदार बनावट और थोड़ा मीठा स्वाद है।

अलसी का दूध- अलसी का दूध अलसी के बीज और पानी से बनाया जाता है। इसका स्वाद हल्का, पौष्टिक होता है और यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है।

क्विनोआ दूध-क्विनोआ दूध क्विनोआ के बीजों से बनाया जाता है। इसका स्वाद थोड़ा मिट्टी जैसा है और यह पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है।


वीगन दूध के फायदे

लैक्टोज़-मुक्त और डेयरी-मुक्त- वीगन दूध का एक प्राथमिक लाभ यह है कि यह लैक्टोज और डेयरी से पूरी तरह मुक्त है। यह इसे उन व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है जिन्हें डेयरी एलर्जी है। वीगन दूध उन लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प प्रदान करता है जो लैक्टोज के सेवन से जुड़ी पाचन संबंधी परेशानी से बचना चाहते हैं।


पौधे आधारित पोषक तत्व- वीगन दूध अक्सर कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी12 और कभी-कभी ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह सुनिश्चित करते हैं कि जो व्यक्ति पौधे-आधारित विकल्प चुनते हैं उन्हें अभी भी प्रमुख पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो आमतौर पर पारंपरिक डेयरी दूध में पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, विभिन्न प्रकार के वीगन दूध अपने पौधों के स्रोतों के आधार पर अद्वितीय पोषण प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं।

पर्यावरणीय को फायदा- वीगन दूध का चयन पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान दे सकता है। पारंपरिक डेयरी फार्मिंग की तुलना में पौधे आधारित दूध के उत्पादन का पर्यावरणीय प्रभाव आमतौर पर कम होता है। इसके लिए कम पानी, जमीन की आवश्यकता होती है और कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story