×

Vegetable Face Pack:सब्जियों से बना फेस पैक चेहरे पर लाएगा गजब का निखार

Vegetable Face Pack: हम सभी अक्सर खुबसूरत और हेल्दी स्किन पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

Anupma Raj
Published on: 23 July 2022 3:05 PM GMT (Updated on: 23 July 2022 3:20 PM GMT)
Benefits of vegetables face pack
X

Facepack ( Image: Social Media)

Vegetable Face Pack: हम सभी अक्सर खुबसूरत और हेल्दी स्किन पाने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये केमिकल प्रोडक्ट्स स्किन से निखार को छीन लेते हैं और हमें पता भी नहीं लगता। ऐसे में आप घर में रखी सब्जियों का इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाने के लिए कर सकते हैं। दरअसल सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। सब्जियों में विटामिन सी , विटामिन ए, मिनरल्स, प्रोटीन आदि मौजूद रहते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। ये सारे स्किन को हेल्दी बनाते हैं। आप चाहें तो टमाटर का रस या नींबू का रस चेहरे पर इस्तेमाल कर खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सब्जियों से बने फेस पैक से कैसे लाएं स्किन पर गजब का निखार

आलू का फेस पैक

अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है तो आलू का इस्तेमाल करें। कच्चे आलू के इस्तेमाल से डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। आलू में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है। आलू में एजेलिक एसिड होता है जो एक नेचुरल स्किन ब्राइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसके लिए आप कच्चा आलू को धो लें और बिना छिले ही कद्दूकस कर लें। अब 3 से 4 कद्दूकस किए गए आलू को अपने चेहरे पर दिन में दो बार 10 मिनट के लिए मसाज करें। फिर मसाज करने के बाद स्किन को 5 मिनट के लिए सूखने दें। फिर पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस उपाय को करने से आपका चेहरा ग्लो करेगा और स्किन पर निखार आएगा। साथ ही डार्क सर्कल की समस्या भी मिट जाएगी।

टमाटर फेस पैक

टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। स्किन पर निखार पाने के लिए आप टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी आदि की मात्रा अच्छी होती है, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है। इसके लिए आप एक टमाटर लें और उसे मिक्सी में पीस लें। अब इसमें दो चम्मच दही और दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। जब थोड़ा सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इससे स्किन हेल्दी बनेगी। आप चाहें तो टमाटर को मिक्सी में पीस कर इसके जूस को किसी भी फेस पैक में मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं। या आप सिर्फ टमाटर का रस भी चेहरे पर लगाएंगे तो भी स्किन इससे खूबसूरत बनेगी।

चुकंदर फेस पैक

चुकंदर में पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सल्फर, तांबा, वसा और विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच चुकंदर में आधा चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच शहद मिला लें। फिर इसको मिक्सी में पीस लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। 20 से 25 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को करने से स्किन हेल्दी बनेगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story