×

Vibrating Tablet: वाइब्रेटिंग गोली करेगी पुराने कब्ज का मशीनी इलाज, हो चुके क्लीनिकल ट्रायल

Vibrating Tablet: वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीनी गोली बनाई है जो आंतों में जाकर वाइब्रेट करेगी यानी कम्पन पैदा करेगी और इसके जरिये आंतों को उनके प्राकृतिक काम के लिए एक्टिवेट करेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 May 2022 12:39 PM GMT
Vibrating tablet will mechanically treat chronic constipation
X

वाइब्रेटिंग गोली करेगी पुराने कब्ज का मशीनी इलाज: Photo - Social Media

Lucknow: पुराने कब्ज (old constipation) से परेशान लोगों की मदद करने के लिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीनी गोली बनाई है जो आंतों में जाकर वाइब्रेट करेगी यानी कम्पन पैदा करेगी और इसके जरिये आंतों को उनके प्राकृतिक काम के लिए एक्टिवेट करेगी। बिना दवा वाली इस छोटी सी गोली के क्लीनिकल ट्रायल हो चुके हैं और अब इसे अंतिम समीक्षा के लिए एफडीए की मंजूरी मिलनी बाकी है।

वाइब्रेंट गैस्ट्रो नामक ये गोली दवा मुक्त विकल्प के रूप में पेश की गई है। एक गिलास पानी के साथ निगली जाने वाली डिस्पोजेबल गोली (disposable tablet) लगभग एक सामान्य मल्टीविटामिन के आकार की है। इसका उद्देश्य किसी भी संभावित रुकावट को दूर करने के अलावा और भी बहुत कुछ करना है। इस डिवाइस को आंत और मस्तिष्क की सर्कैडियन लय के बीच संबंध को रीसेट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गोली को स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से भी ट्रैक भी किया जा सकता है

ये डिवाइस जब पाचन तंत्र (Digestive System) के माध्यम से यात्रा करती है तो इसके कंपन आंतों के अनैच्छिक संकुचन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। इस डिवाइस का लक्ष्य, एक से आठ सप्ताह के उपयोग के बाद नियमित मल त्याग में सुधार के लिए आंतों को शरीर की जैविक घड़ी के साथ पुन: समन्वयित करने का है। गोली की प्रगति को एक स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से भी ट्रैक भी किया जा सकता है।

वाइब्रेंट गैस्ट्रो की क्लीनिकल स्टडी में शामिल 312 प्रतिभागियों में से 39 फीसदी ने प्रति सप्ताह अपनी कब्ज की स्थिति में सुधार पाया। 22 फीसदी से अधिक ने दो या अधिक बार स्थिति में सुधार पाया। कंपनी के अनुसार, अध्ययन में उपचार से संबंधित दस्त या मतली सहित कोई गंभीर दुष्प्रभाव भी दर्ज नहीं किया गया है। साथ ही, डेटा से पता चलता है कि मरीजों में स्थिरता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार भी आया।

अमेरिका में 35 मिलियन लोग पुराने कब्ज से पीड़ित

ऑगस्टा यूनिवर्सिटी में मेडिसिन के प्रोफेसर, सतीश राव ने कहा - वाइब्रेंट का लक्ष्य पुराने कब्ज में एक महत्वपूर्ण इलाज की समस्या का समाधान करना है, जिसने इससे पीड़ित लोगों के लिए जीवन को बहुत चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इज़राइल स्थित वाइब्रेंट कंपनी का अनुमान है कि अमेरिका में 35 मिलियन लोग पुराने कब्ज से पीड़ित हैं। कंपनी ने मार्च 2021 में 7.5 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया था।

वाइब्रेंट गोली में एक छोटा इंजन होता है जो गोली निगलने के छह से आठ घंटे बाद कंपन शुरू करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। किसी भी अन्य जुलाब की तरह गोली निगलने के बाद, यह आंतों में संकुचन को मशीनी रूप से उत्तेजित करना शुरू कर देता है, जिससे पाचन तंत्र के माध्यम से मल का मूवमेंट आसान हो जाता है।

अध्ययन के अनुसार, कब्ज पीड़ित रोगियों के साप्ताहिक मल त्याग में वाइब्रेट गोली से लाभ लगभग दोगुना पाया गया। ये अभिनव इलाज उन लोगों के लिए एक बेहतर समाधान प्रदान कर सकती है जो जुलाब, फाइबर पेय, एनीमा और अन्य मानक उपचार को अनुपयोगी या असुविधाजनक पाते हैं। कब्ज के इलाज के लिए दवा के व्यापक उपयोग के बावजूद, लगभग 50 प्रतिशत रोगी या तो साइड इफेक्ट या अन्य वजहों से ऐसे इलाज से असंतुष्ट रहते हैं।

इजरायल के तेल अवीव विश्वविद्यालय से संबद्ध सौरस्की मेडिकल सेंटर में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी विभाग के डॉ यिशै रॉन और उनकी टीम ने वाइब्रेट गोली पर स्टडी की है। डॉ रॉन ने कहा कि कभी-कभी, दवा वाले उपचार इन रोगियों के लिए राहत से अधिक समस्याएं लाते हैं। "इस अध्ययन के परिणाम एक वैकल्पिक उपचार की संभावना की ओर इशारा करते हैं जो शरीर के प्राकृतिक शरीर क्रिया विज्ञान की नकल करके विशिष्ट दवा के दुष्प्रभावों, जैसे कि सूजन और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से बचा जाता है। डॉ. रॉन और उनकी टीम ने इन निष्कर्षों पर विस्तार करने और कैप्सूल की क्षमता का पता लगाने के लिए एक नियंत्रित, डबल-ब्लाइंड अध्ययन शुरू करने की योजना बनाई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story