×

Vitamin B Deficiency: विटामिन बी की कमी से बेजान बदन में हमेशा रहती है थकान, रखें इस बात का विशेष ख्याल

Food for vitamin B deficiency: उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन बी की कमी से हड्डियां सिकुड़ने के साथ मांसपेशियां भी कमज़ोर होने लगती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Sep 2022 12:53 PM GMT
Multivitamins Benefits
X

Multivitamins Benefits ( image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Vitamin B Deficiency: कई बार रोज़ाना खानपान से भी हमें पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त नहीं हो पाने के कारण शरीर में थकान की स्थिति बनी रहती है। एक अध्ययन के अनुसार ऊपरी तौर पर सेहतमंद दिखने वाले करीब 50 प्रतिशत भारतीय युवा विटामिन बी की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। बता दें कि उचित मल्टीविटामिन वाले सप्‍लीमेंट लेने से भी आपके खाने में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायता मिल सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव भी आते हैं। हालाँकि कुछ बदलाव बहुत ही साफ तौर पर दिखाई देते हैं जबकि कुछ बदलाव मामूली रूप से दिखाई देते हैं। क्या आप जानते है कि शरीर में विटामिन की कमी के कई तरह के नुक्सान होते हैं। उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन बी की कमी से हड्डियां सिकुड़ने के साथ मांसपेशियां भी कमज़ोर होने लगती हैं। इसके अलावा त्वचा शुष्क और ढीली पड़ने के साथ आपके बाल भी पतले होने लगते हैं।

इन लोगों को है विटामिन की ज्यादा जरूरत

डॉक्टर की माने तो वृद्ध लोग, गर्भवती महिलाएं और कुअवशोषण (malabsorption) से पीड़ित लोगों में पोषक तत्वों की कमी का खतरा सबसे ज़्यादा होता है। इसके अलावा कुछ खास दवााओं को खाने से भी पोषक तत्वों की कमी का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं 20 और 30 की उम्र में लोगों की जीवनशैली और खानपान की आदतों में आये बदलावों के कारण भी उन्हें पोषक तत्वों की कमी का सामना करना पड सकता है।

मल्टीविटामिन बीमारियों को कर सकता है दूर

शरीर को मज़बूती प्रदान करने के लिए विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। बता दें कि ये पोषक तत्व आपको सेहतमंद बनाये रखने में मदद भी करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लेने से आपको सेहत संबंधी कई लाभ मिल सकते हैं। आपको बता दें कि मल्टीविटामिन का मुख्य काम आपके खानपान में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ आपको विटामिन ए, सी, डी, ई और के जैसे पोषक तत्व और कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, ज़िंक, सेलेनियम, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल तत्वों को उपलब्ध कराना भी होता है।

मल्टीविटामिन के अनेकों फायदे

नियमित तौर पर मल्टीविटामिन लेने से ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी होने के साथ आपके नर्वस सिस्टम को सेहतमंद बनाने और प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में सहायता मिलती है। शरीर में इसकी कमी के कारण कुछ परेशानी वाले लक्षण देखने को मिल सकते हैं जिसमें एकाग्रता की कमी, थकान, बांह और पैरों में दर्द और सून्नपन होना शामिल है।

विटामिन बी है बेहद जरूरी

शरीर में विटामिन बी की कमी का गहरा असर देखने को मिलता है। बता दें कि नर्वस सिस्टम और त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए भी यह ज़रूरी होने के साथ विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और विटामिन बी12 (कोबलामिन) की ज़रूरत सेहतमंद रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए होती है और जिसकी कमी के कारण एनीमिया की भी समस्या हो सकती है।

इम्यून सिस्टम के मज़बूती के लिए जिंक है जरूरी

गौरतलब है कि सेहतमंद नर्वस सिस्टम को बनाए रखने के लिए विटामिन बी1 (थियामिन), विटामिन बी6 (पाइरीडॉक्सिन) और विटामिन बी12 (कोबलामिन) बेहद ज़रूरी होते हैं। इसके अलावा ज़िंक, क्रोमियम, और सेलेनियम जैसे मिनरल भी आपकी प्रतिरोधक प्रणाली को सेहतमंद बनाने के लिए आवश्यक होते हैं।

इस बात का रखें विशेष ध्यान

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मल्टीविटामिन हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह से ही ले। उल्लेखनीय है कि हर विटामिन सप्लीमेंट सभी के लिए नहीं बनाए गए हैं, कई बार गलत तरीके से सप्लीमेंट लेने से फायदे के बजाय नुकसान भी ज़्यादा होते हैं। इसलिए विशेषज्ञ ये सुझाव देते है कि आप अपने पोषक तत्वों की जांच कराकर ही डॉक्टर द्वारा बताई गई मल्टीविटामिन की सही डोज़ लें। ताकि शरीर को फ़ायदा मिल सके।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।)


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story